स्वराज एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए किर्गिस्तान पहुंचीं

मंत्रालय ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बिश्केक में 21-22 मई को शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।’’

Update: 2019-05-21 12:11 GMT
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी पीएम को निशाना बनाते हुए कहा कि कि पाक जब हमवतन आतंकी अड्डों पर कार्रवाई नहीं करता, तब तक उससे कोई बातचीत नहीं हो सकती.

बिश्केक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दो दिवसीय बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार को किर्गिस्तान की राजधानी पहुंचीं। बैठक के दौरान आतंकवाद के खतरे समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

स्वराज का यहां पहुंचने पर पारंपरिक स्वागत किया गया।

ये भी देंखे:ऐसे होती है EVM से वोटों की गिनती, जानिए VVPAT का क्या है काम

नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के प्रासंगिक मुद्दों पर विचार साझा करेगी। इसके अलावा 13-14 जून से बिश्केक में एससीओ सम्मेलन के लिए तैयारी की समीक्षा की जाएगी।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बिश्केक में 21-22 मई को शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।’’

भारत 2017 में चीन के प्रभुत्व वाले समूह का पूर्ण सदस्य बना था और भारत के इसमें शामिल होने से क्षेत्रीय भू-राजनीति में समूह का महत्व बढ़ गया है।

ये भी देंखे:जम्मू में अतिक्रमण हटाने को लेकर पुलिस और लोगों में संघर्ष

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी बैठक में शामिल होंगे। भारत के साथ ही पाकिस्तान को भी 2017 में एससीओ की सदस्यता मिली थी।

गत महीने, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बिश्केक में एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुई।

(भाषा)

Tags:    

Similar News