बाबा केदारनाथ के कपाट खुले, 6 महीने तक बाबा यहीं दर्शन देंगे

श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधिविधान से आज प्रात: 5 बजकर 35 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने पहुंचे।

Update: 2019-05-09 08:34 GMT

केदारनाथ: श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधिविधान से आज प्रात: 5 बजकर 35 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने पहुंचे।बाबा की पंचमुखी मूर्ति केदार मंदिर में विराजमान हुई। अब अगले छह महीने तक बाबा केदार यहीं पर श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। कपाट खुलने की प्रक्रिया प्रात:चार बजे से शुरू हो गई थी।

यह भी पढ़ें......अब आसान होगा एक माह में चार धाम यात्रा करना, कर सकते हैं बर्फ के दीदार

दक्षिण द्वार पर केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, केदारनाथ के पुजारी केदार लिंग पर वेदपाठियों ने कपाट खुलने की रस्मों को विधि-विधान से निभाया। तत्पश्चात दक्षिण द्वार से रावल, पुजारी सहित श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति उपाध्यक्ष अशोक खत्री, मुख्य कार्याधिकारी बी.डी.सिंह, कार्याधिकारी एन.पी.जमलोकी आदि ने प्रवेश किया।

यह भी पढ़ें......गृह मंत्रालय ने मध्य प्रदेश के ‘दुर्जनपुर’ का नाम बदलकर ‘शिवधाम’ करने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

कपाट खुलने के मौके पर 5 हजार से अधिक भक्त शुभअवसर के साक्षी बने। अब 6 महीनों तक केदार बाबा की पूजा यहीं पर होगी। देश विदेश से आने वाले यात्री केदार बाबा का आशीर्वाद ले सकेंगे। अब तक भी केदार में चारों तरफ बरफ जमी है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार शाम बाबा केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंची थी।

Tags:    

Similar News