ये दवा खाने वाले हो जाएँ सावधान, कोरोना का बड़ा ख़तरा

कोरोना वायरस का खतरा सभी लोगों पर है लेकिन कुछ विशेष वर्गों के लिए इस वायरस का प्रकोप ज्यादा ही है। जानते हैं इसके बारे में।

Update: 2020-03-19 14:18 GMT

लखनऊ। कोरोना वायरस का खतरा सभी लोगों पर है लेकिन कुछ विशेष वर्गों के लिए इस वायरस का प्रकोप ज्यादा ही है। जानते हैं इसके बारे में :

ये भी पढ़ें-पंजाब सरकार का निजी और सरकारी बसों को शुक्रवार रात 12 बजे से बंद करने का ऐलान

इबुप्रोफेन, ब्रुफेन और एस्पिरिन : इन दर्द निवारक दवाओं को लेने वाले सावधान रहें क्योंकि इनसे कोरोना वायरस संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है। डब्लूएचओ, ‘लांसेट’ पत्रिका और फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ने इस बारे में सतर्क किया है।

दोनों दवा ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने वाले साल्ट हैं

बीटा ब्लॉकर और एसीई-2 : ये दोनों ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने वाले साल्ट हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये दवाएं शरीर में ऐसे एंजाइम रिलीज़ करती हैं जो कोरोना वायरस को आकर्षित करता है। एक स्टडी में पता चला है कि कोरोना वायरस जब शरीर में प्रवेश करता है तो कोशिकाओं में मौजूद एसीई-2 एंजाइम में चिपक जाता है। यही कारण है कि ह्रदय रोग और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए कोरोना वायरस घातक सिद्ध हो रहा है।

 

 

ये भी पढ़ें-पंजाब सरकार का निजी और सरकारी बसों को शुक्रवार रात 12 बजे से बंद करने का ऐलान

 

- डायबिटीज की दवा : टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए दी जाने वाली कुछ दवाएं भी शरीर में एसीई-2 एंजाइम को बढ़ा देती हैं। यही एंजाइम ‘सार्स’ वायरस का भी एंट्री पॉइंट रहा था। ये ध्यान रखें कि अभी कोई भी शोध अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंचा है। इसलिए कोई भी दवा लेने, बंद करने या बदलने का निर्णय अपने डाक्टर से सलाह मशविरा करके ही करें।

Tags:    

Similar News