ऐसा होगा Lockdown-5.0: जारी हुए दिशा-निर्देश, इस बार मिलेगी इनमें छूट

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 17 मई से लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया था, जो आने वाली 31 मई को खत्म हो रहा है।

Update: 2020-05-29 11:31 GMT
ऐसा होगा Lockdown-5.0: जारी हुए दिशा-निर्देश, इस बार मिलेगी इनमें छूट

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 17 मई से लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया था, जो आने वाली 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में सबकी नजर इसी पर हैं, कि क्या अब लॉकडाउन-5.0 लगाया जाएगा या नहीं। वहीं इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल ने लॉकडाउन पर रिपोेर्टे सौंपी हैं, जिसमें लॉकडाउन खोलने को लेकर कई तरह की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन, 19 दिनों से चल रहा था इलाज

लॉकडाउन पर रिपोर्ट जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय की कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल की अगुवाई सीके मिश्रा और डॉ. वीके पॉल कर रहे हैं। इन दोनों पैनल ने लॉकडाउन 4.0 से किस तरह बाहर निकला जाए, इसपर एक रिपोर्ट जारी की है।

सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो सुझावों में कहा गया है कि लॉकडाउन को हटाया जा सकता है, लेकिन स्कूल-कॉलेज-मॉल-धार्मिक स्थल जैसी जगहों को अभी बंद रखना ही सही होगा। हालांकि, अभी इसमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

ये भी पढ़ें...भारत-पाकिस्‍तान का युद्ध: ये खतरनाक हमला सालों से झेल रहा देश, अब कैसे निपटेगा

पैनल की ओर से दिए गए सुझाव

इसके साथ ही जिन जिलों में कोरोना वायरस महामारी की सबसे अधिक तबाही मची है, वहां पर अभी भी सख्ती बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। हालांकि, अभी ये सिर्फ पैनल की ओर से दिए गए सुझाव हैं। इसपर अंतिम फैसला सिर्फ गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ही लेगा।

आपको बता दें कि मार्च में गृह मंत्रालय की तरफ से 11 पैनल बनाए गए थे, जिनका काम लॉकडाउन को लेकर रिपोर्ट तैयार करना था।

ये भी पढ़ें...मंदी में स्टॉक मार्केट की चांदी, एस एंड पी 500 टॉप शेयर चमके

लॉकडाउन को 70 दिन

लॉकडाउन-5.0 को लेकर शुक्रवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक बैठक की है। प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में 31 मई के बाद की रणनीति पर चर्चा की गई।

वहीं इससे पहले यानी कल गुरुवार को ही अमित शाह ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों से बात की थी और लॉकडाउन को लेकर उनकी राय मांगी थी। बता दें, देश में 24 मार्च से अभी तक लगे लॉकडाउन को 70 दिन हो गए हैं और अभी भी देश में लॉकडाउन लगा है।

ये भी पढ़ें...भारत-पाकिस्‍तान का युद्ध: ये खतरनाक हमला सालों से झेल रहा देश, अब कैसे निपटेगा

Tags:    

Similar News