आज दिखेगा ब्ल्यू मून, देखें नासा की वेबसाइट पर यह खगोलीय घटना

मई महीने के फुल मून को फ्लॉवर मून भी कहा जाता है। नासा की स्पोट द स्टेशन वेबसाइट पर जाकर ब्लू मून को देखा जा सकता है। यहां से आप इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन देख सकते हैं।

Update: 2019-05-18 05:57 GMT

नई दिल्ली: मई महीने के फुल मून को फ्लॉवर मून भी कहा जाता है। नासा की स्पोट द स्टेशन वेबसाइट पर जाकर ब्लू मून को देखा जा सकता है। यहां से आप इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन देख सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह खगोलीय घटना आज शाम 6.30 बजे देखी जा सकती है। ब्लू मून वास्तव में ब्लू नहीं होता, लेकिन अपने-आप में यह बिल्कुल अलग होता है। ये हर ढ़ाई साल में एक बार दिखता है। इस सीजन में यह तीसरा ब्लू मून है।

यह भी देखें... चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में सीआईए के पूर्व अधिकारी को 20 साल की कैद

21 मार्च से 21 जून के बीच तीन माह में पड़ने वाली चार में से यह तीसरी पूर्णिमा को फुल मून होगा, इसलिए इसे ब्लू मून नाम दिया गया है। साल की चार ऋतुओं में से पहली ऋतु में अगर 4 फुल मून आ जाए, तो तीसरी पूर्णिमा के मून को ब्ल्यू मून नाम दिया जाता है। पिछला ब्ल्यू मून 21 मई 2016 को हुआ था। अगला ब्ल्यू मून 22 अगस्त 2021 को होगा।

1528 से इस टर्म का इस्तेमाल किया गया। अंग्रेजी की कहावत betrayer Moon का नाम दिया गया। 1940 के बाद पहले ब्लू मून के बाद दूसरे फूल मून के लिए ब्लू मून टर्म का इस्तेमाल किया जाने लगा। नासा की वेबसाइट के अनुसार अब 17 जून को पड़ने वाली फुल मून को स्ट्रोबरी मून का नाम दिया गया।

Tags:    

Similar News