बदलेगा मौसम का मिजाज:आने वाला 2 दिन बारिश के आसार,अलर्ट जारी

हाल के दिनों में मार्च के महीने में तीसरी बार पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण गर्मी अपने तेवर नहीं दिखा पा रही है।

Update: 2021-03-17 03:13 GMT
आज से उत्तर भारत में फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, राजस्थान में 18 मार्च से दिखेगा असर

जयपुर पूरे देश के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है। वहीं एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस कारण राज्य के कई इलाकों में हल्की बरसात होगी। इसके लिए मौसम विभाग ने 18 और 19 मार्च को प्रदेश के 12 जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार से उत्तर भारत के राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने के आसार जताए हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण तापमान में गिरावट आने की संभावना है। बुधवार से उत्तर भारत के राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। राजस्थान में 18 मार्च से इसका असर दिखेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते तीन दिन गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने अनुसार 18 मार्च को भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, झुंझुनू, सीकर, अलवर, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन हो सकता है। इसके साथ हल्की बरसात होने की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 19 मार्च को भी बूंदी, कोटा, बारां, सवाई माधोपुर, टोंक, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ और भीलवाड़ा जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

यह पढ़ें...कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को जागरूक करें: मुख्य सचिव

कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना

राजस्थान में 18 से 20 मार्च के दौरान गरज के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। कई संभागों में इसका असर दिखेगा। 19 और 20 मार्च को उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम में ठंडक

हाल के दिनों में मार्च के महीने में तीसरी बार पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण गर्मी अपने तेवर नहीं दिखा पा रही है। दरअसल, मार्च महीने में गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। लेकिन इस बार लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते पारे में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज नहीं देखी जा रही है।

यह पढ़ें...झांसी मंडल के 153 दलित बाहुल्य गांवों का होगा विकास: डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल

जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के मौसम में बदलाव

विक्षोम के सक्रिय होने के बाद जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के मौसम में बदलाव आएगा। वहीं राजस्थान में भी इसका असर दो दिन के भीतर देखा जा सकता है। यानी आगामी 5 दिनों के दौरान देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है।

Tags:    

Similar News