नए साल पर यात्रियों को गिफ्ट मिला महंगाई, रेलवे ने किराये में की बढ़ोत्तरी

नए साल में रेलवे ने यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है। अब यात्रियों को ट्रेन से सफर करना महंगा पड़ सकता है। एक जनवरी से रेलवे का किराया मंहगा होने जा रहा है। जिसका असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा।

Update: 2020-01-01 07:47 GMT

नई दिल्ली: नए साल में रेलवे ने यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है। अब यात्रियों को ट्रेन से सफर करना महंगा पड़ सकता है। एक जनवरी से रेलवे का किराया मंहगा होने जा रहा है। जिसका असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। आज से किराया प्रति किलोमीटर एक पैसे से लेकर चार पैसे तक बढ़ जाएगा। हालांकि रेलवे ने उपनगरीय रेलवे के किराये में बढ़ोत्तरी नहीं की है।

किराए में इतनी हुई वृद्धि

रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेन और मेल ट्रेनों के लिए प्रति किलोमीटर 2 पैसे और एसी ट्रेनों के किराए में प्रति किमी 4 पैसे की बढ़ोतरी की है। साथ ही शताब्दी, राजधानी ट्रेनों पर भी किराये में हुआ इजाफा लागू होगा। वहीं किराए में एक पैसे की वृद्धि साधारण श्रेणी, गैर वातानुकूलित श्रेणी और गैर उपनगरीय श्रेणी में हुई है।

यह भी पढ़ें: पहले की करोड़ों की हेराफेरी, परिवार समते खुद को गोली मार उड़ाया, जानें पूरा मामला

इतना देना होगा किराया

बता दें कि लागू हुए नए किराए के बाद अगर आप 1000 किलोमीटर तक की दूरी तक सफर करते हैं तो इसके लिए आपको साधारण श्रेणी (coach class) में 10 रुपये, मेल व एक्सप्रेस की गैर वातानुकूलित श्रेणी (Non air conditioned category) में 20 रुपये और सभी ट्रेनों की वातानुकूलित श्रेणी (Air conditioned category) में 40 रुपये अधिक किराया देना होगा। वहीं अगर यात्रियों ने पहले से टिकट बुक करवाया हुआ है तो उनसे सफर के दौरान बढा हुआ किराया वसूला जाएगा। बढा किराया यात्रियों से टीटीई वसूलेंगे।

यह भी पढ़ें: नए साल पर तगड़ा झटका: महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, यहां जानें नए दाम

इतनी बढ़ेगी रेलवे की आय

बता दें कि रेलवे के इस कदम के बाद उसकी आय में हर साल 4 से 5 हजार करोड़ रुपये तक का इजाफा होगा। इतना ही नहीं, ऐसा करने से रेलवे का परिचालन अनुपात भी सुधरेगा।

इसलिए बढ़ाया गया किराया

भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ सालों से सीधे तौर पर किराया में बढ़ोत्तरी नहीं की है। भारतीय रेलवे को इस वक्त घाटे का सामना करना पड़ रहा है और रेलवे की आर्थिक स्थिति में भी पर्याप्त सुधार नहीं हुआ है। साथ ही परिचालन अनुपात को संतुलित करने के लिए यात्री किराया बढ़ाना जरुरी है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने नए साल की बधाई के साथ ईरान को दी धमकी, भुगतना होगा विध्वंसक परिणाम

Tags:    

Similar News