Tamil Nadu: नीलगिरी के जंगल में मृत मिले बाघ के दो शावक, वन विभाग में हड़कंप, जांच में लगी टीम

Tamil Nadu: वन विभाग के अधिकारियों को 14 सितंबर को इलाके में एक बाघ के होने की खबर प्राप्त हुई थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने एक शिविर लगाकार पूरे इलाके की निगरानी शुरू कर की।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-09-20 03:28 GMT

Two tiger cubs found dead (Photo: social media )

Tamil Nadu: तमिलनाडु के कुन्नूर जिले स्थित नीलगिरी के जंगल में बाघ के दो शावक मृत मिले हैं। जिसके बाद से वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, अधिकारियों को पिछले दिनों स्थानीय लोगों ने इलाके में एक बाघ के होने की सूचना दी थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने जंगल में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान उन्हें दो शावक के शव मिले। जबकि एक को उन्होंने बचा लिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, घटना मुधुमलाई वन रेंज की है। वन विभाग के अधिकारियों को 14 सितंबर को इलाके में एक बाघ के होने की खबर प्राप्त हुई थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने एक शिविर लगाकार पूरे इलाके की निगरानी शुरू कर की। रविवार को उन्हें तलाशी के दौरान एक मृत शावक मिला था। जिसके बाद अधिकारियों ने खोजबीन तेज कर दी।

वन विभाग की टीम ने शावक की मां की तलाश के लिए गुडालूर क्षेत्र की ओर खोज जारी रखी। इस दौरान मंगलवार को उन्हें एक और मृत शावक का शव मिला। वन विभाग की टीम फिलहाल शावक की मां को खोज नहीं पाई है। उसकी तलाश में वन विभाग की कई टीम लगी हुई है।

पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव

वन अधिकारियों ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के दिशानिर्देशों के मुताबिक, मृत शावकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल पीएम रिपोर्ट सामने नहीं आई है, इसलिए मौत किन वजहों से हुई इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। वहीं, जीवित शावक को उपचार के लिए पशुचिकित्सक की एक टीम को लगाया गया है, उसकी हालत में सुधार हो रहा है।

चार बाघों की मौत से हड़कंप

नीलगिरी के जंगल में दो शावक और दो व्यस्क मिलाकर चार बाघों की मौत हाल फिलहाल में हो चुकी है। जिससे वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। कुछ दिन पहले यहां दो व्यस्क बाघ के शव मिले थे। पोस्टमार्टम में पता चला कि दोनों की मौत जहर से हुई है। फिर जब अधिकारियों ने इसकी जांच पड़ताल की तो पता चला कि एक किसान के गाय पर जंगली जानवर ने हमला कर दिया था, जिसमें उसकी मौत हो गई थी। इससे नाराज किसान ने जंगल में जहर मिला हुआ मांस रख दिया था, जिसके सेवन से इन दोनों बाघों की मौत हो गई थी।

Tags:    

Similar News