केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन बोले- सरकार नहीं बदलना चाहती लोगों की खाने की आदतें

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि सरकार का 'थोड़ा भी इरादा' किसी के खाने की आदतों या पशुवध व्यापार पर प्रतिकूल असर डालने का नहीं है।

Update: 2017-06-13 12:29 GMT
सरकार लोगों की खाने की आदतें नहीं बदलना चाहती : हर्षवर्धन

नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि सरकार का 'थोड़ा भी इरादा' किसी के खाने की आदतों या पशुवध व्यापार पर प्रतिकूल असर डालने का नहीं है।

इसके साथ ही उन्होंने हाल में मवेशी व्यापार पर विवादास्पद आदेश को संशोधित करने के लिए किसी भी सुझाव पर गौर करने का वादा किया। उन्होंने कहा, "यह सब कुछ गलतफहमी और वहम है।

यह भी पढ़ें ... पशु कारोबार पर नए नियमों के खिलाफ 15 जून को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

हमारा थोड़ा भी किसी के खाने की आदतों को बदलने का इरादा नहीं है और न ही हमारी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर पशुवध व्यापार पर प्रतिकूल असर डालने की मंशा है।"

हर्षवर्धन हाल में पर्यावरण मंत्रालय की पशु बिक्री को विनियमित करने वाली अधिसूचना पर सवालों के जवाब दे रहे थे, जिसमें यह सुनिश्चित करने की बात है कि पशुओं को बाजार में वध के लिए नहीं बेचा जा रहा है।

एक विवाद के बाद गैर-बीजेपी शासित राज्यों में राजनीतिक दलों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई। केरल और मेघालय विधानसभा ने पहले ही अधिसूचना पर हमला करते हुए प्रस्ताव पारित किया है और केंद्र से इसे वापस लेने को कहा है।

यह भी पढ़ें ... केरल विधानसभा के विशेष सत्र से पहले विधायकों ने नाश्ते में खाया गोमांस

मोदी सरकार के खिलाफ इस्तेमाल हो रहे 'फासिस्ट' जैसे शब्दों को खारिज करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि बीजेपी पर इस तरह के हमले होते रहते हैं, लेकिन सरकार पूरी तरह लोगों के कल्याण के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें ... पशु बिक्री बैन पर अपना फैसला वापस ले मोदी सरकार, नहीं तो मरीना बीच जैसा होगा प्रदर्शन

यह पूछे जाने पर कि क्या अधिसूचना में संशोधन किया जाएगा? उन्होंने कहा कि यह पहले से आश्वासन दिया जा चुका है कि सरकार इसमें सुधार करेगी। उन्होंने कहा कि हम इस बारे में बात करेंगे। उन्होंने कहा कि हर रोज सरकार को इस मुद्दे पर सुझाव मिल रहे हैं।

--आईएएनएस

 

Tags:    

Similar News