फिर होगा लॉकडाउन! कोरोना हुआ भयानक, प्रतिबंध लगना शुरू

कुछ राज्यों और कुछ शहरों में लॉकडाउन करने का एलान किया गया है, जहां संक्रमितों की संख्या ज्यादा हो रही है। वहीं, कुछ शहरों में धारा-144 को फिर से लगा दी गई है।

Update: 2020-09-20 13:56 GMT
फिर से लागू हुआ धारा-144

देश में बढ़ते खतरनाक कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी थी। जिसके बाद कई महीनों तक इसका पालन किया गया।हालत सुधरते देख सरकार ने शर्तों के साथ लॉकडाउन खोलने की मंजूरी दे दी। लेकिन इतने महीनों बाद भी कई राज्यों में इसका प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा। वही हर रोज संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख के पार हो गया है। वहीं, नौ लाख से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। जिसके कारण कुछ राज्यों और कुछ शहरों में लॉकडाउन करने का एलान किया गया है, जहां संक्रमितों की संख्या ज्यादा हो रही है। वहीं, कुछ शहरों में धारा-144 को फिर से लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: World Alzheimer’s Day: जानें क्या होता है अल्जाइमर-डिमेंशिया, लक्षण और बचाव

राजस्थान

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजस्थान सरकार ने 11 जिला मुख्यालयों में सार्वजनिक स्थलों पर धारा-144 लगा दी है। पांच से ज्यादा लोगों के समूह में इकट्ठा ना होने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके साथ जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर, उदयपुर, सीकर, पाली और नागौर जिलों के मुख्यालय वाले शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर धारा-144 लागू हैं।

छत्तीसगढ़

रायपुर समेत कई प्रमुख शहरों में 21 सितंबर की रात 9:00 बजे से 28 सितंबर की रात 12:00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। जिला प्रशासन ने रायपुर को पूर्ण कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया है। लॉकडाउन के दौरान सिर्फ दूध, मेडिकल और पेट्रोल पंप को निर्धारित समय तक खोलने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें: टिकटॉक पर अमेरिका का होगा अधिकार, ट्रंप ने दी मंजूरी, जानें पूरी डिटेल्स

मुंबई

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में धारा 144 लागू करने का फैसला लिया गया है। ये आदेश 30 सितंबर तक लागू रहेगा। वही मुंबई पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि चार से ज्यादा की संख्या में बाहर निकलने वाले लोगों पर सख्त एक्शन लिया जाए। चार से ज्यादा लोग नहीं घूम सकते। इसके अलावा बिना वजह रात में घूमने निकलने वालों पर भी एक्शन होगा।

चंडीगढ़

पंजाब के सभी नगर निगम पूरे सितंबर में रविवार के लॉकडाउन का निरीक्षण कर रहे हैं। अगस्त में शनिवार और रविवार दोनों दिन लॉकडाउन था।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव बोले- कृषि बिल नहीं भाजपा ने अपना पतन-पत्र पास कराया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News