Vibrant Gujarat Global Summit: भारत को अगले 25 साल में विकसित देश बनाने का लक्ष्य, वाइब्रेंट गुजरात समिट में बोले पीएम मोदी

Vibrant Gujarat Global Summit: पीएम मोदी बोले हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक इसे एक विकसित देश बनाने का है। इसलिए 25 वर्ष की यह अवधि भारत का अमृतकाल है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-01-10 08:17 GMT

Vibrant Gujarat Global Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत को अगले 25 वर्षों के दौरान विकसित देश बनाने का लक्ष्य है। गांधीनगर में आयोजित समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य को लेकर पूरी मजबूती के साथ काम कर रहा है। हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक इसे एक विकसित देश बनाने का है। इसलिए 25 वर्ष की यह अवधि भारत का अमृतकाल है।

भारत जल्द ही बनेगा तीसरी अर्थव्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर है। मेरी गारंटी है कि देश अगले कुछ वर्षों में अपना यह लक्ष्य हासिल करने में जरूर कामयाब होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि फिलहाल भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी ताकत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात के शिखर सम्मेलन ने पिछले 20 वर्षों के दौरान नए विचारों को एक बड़ा मंच मुहैया कराया है।

उन्होंने कहा कि इसके जरिए निवेशकों को पूंजी लगाने और रिटर्न हासिल करने का बड़ा मौका मिला है। यही कारण है कि दुनिया भर के निवेशक इस कार्यक्रम के प्रति गहरी दिलचस्पी दिखाते रहे हैं। उन्होंने 2024 की थीम का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार की थीम है ‘गेटवे टू द फ्यूचर’।

हम 21वीं सदी के भविष्य को जीवंत बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रयासरत हैं। जी 20 की अध्यक्षता के दौरान भारत ने वैश्विक भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एक रोडमैप दिया है। हम अब उसी दृष्टिकोण पर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं।

यूएई के साथ मजबूत रिश्तों का जिक्र

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने आयोजन में हिस्सा लेने वाले विदेशी अतिथियों का स्वागत भी किया। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात समिट ने आर्थिक विकास और निवेश के लिए वैश्विक मंच मुहैया कराया है। यूएई के साथ भारत के प्रगाढ़ संबंधों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने फूड पार्क के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग और नवीन स्वास्थ्य देखभाल में निवेश के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

देश में बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे का विकास करने के लिए यूएई की कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है और इन कंपनियों की ओर से अरबों डॉलर का निवेश किया जाएगा। भारत और यूएई ने अपने रिश्तों को नई बुलंदी पर पहुंचाने में कामयाबी हासिल की है। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति नाहयान को अपना भाई बताया।

अंबानी ने पीएम मोदी की की जमकर तारीफ

वाइब्रेंट गुजरात समिट के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए प्रसिद्ध उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी किसी मुद्दे पर बोलते हैं तो वह बात पूरी दुनिया में सुनी जाती है। दुनिया के हर देश की ओर से उनके बयान को महत्व दिया जाता है। अंबानी ने कहा कि'मैं भारत के 'प्रवेश द्वार' के शहर मुंबई से आधुनिक भारत के विकास के 'प्रवेश द्वार' गुजरात तक आया हूं। उन्होंने खुद के गुजराती होने पर गर्व भी जताया।

नामुमकिन को मुमकिन बनाने की क्षमता

अंबानी ने कहा कि जब विदेशी लोग नए भारत के बारे में सोचते हैं, तो वे नए गुजरात में आए बदलाव के बारे में भी सोचते हैं कि आखिरकार यह कैसे संभव हुआ। इस बदलाव के पीछे एक महत्वपूर्ण नेता की सोच है जो हमारे समय के सबसे महान ग्लोबल लीडर के रूप में उभरे हैं। इस नेता का नाम पीएम मोदी है, जो भारत के इतिहास में सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि लाखों भारतीय नारा लगाते हैं कि मोदी है तो मुमकिन है और इस नारे का बड़ा मतलब है। मैंने अपने दोस्तों को बताया कि इस नारे का मतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नामुमकिन चीजों को भी अपनी दूरदर्शिता और दृढ़ता के दम पर मुमकिन बना देते हैं।

पीएम के असाधारण दृष्टिकोण की अभिव्यक्ति

अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण दृष्टिकोण की आश्चर्यजनक अभिव्यक्ति है। इसमें आपके सभी विशिष्ट हस्ताक्षर, भव्य महत्वाकांक्षा, विशाल पैमाने, सावधानीपूर्वक शासन और त्रुटिहीन निष्पादन शामिल हैं। इस समिट ने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को प्रज्वलित किया क्योंकि देश के सभी राज्य औद्योगिक परिदृश्य को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उनके बीच आगे बढ़ाने के लिए जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा दिख रही है।

12 जनवरी तक चलेगा आयोजन

इस बार वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण का आयोजन किया गया है। यह समिट गांधीनगर में आज से 12 जनवरी तक चलेगी। इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है। यह संस्करण ‘वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों को सफलता के शिखर के रूप में’ मनाएगा। इस साल आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में 34 देश हिस्सा ले रहे हैं जबकि 16 भागीदार संगठन हैं।

वाइब्रेंट गुजरात को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के रूप में भी जाना जाता है। इसके जरिए निवेशकों को आकर्षित करने में बड़ी कामयाबी मिली है। पिछले कुछ वर्षों से यह आयोजन गुजरात के सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक मंचों में से एक बन गया है। 

Tags:    

Similar News