Politics: विनेश की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अटकलें तेज, दादरी से लड़ सकती हैं चुनाव

Politics: विनेश और बजरंग पूनिया ने राहुल गांधी से मुलाकात की है। इसकी तस्वीर भी सामने आई है, जिसके बाद से चर्चाएं तेज हो गईं हैं कि विनेश कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ कर राजनीति में एंट्री ले सकती हैं।

Report :  Network
Update: 2024-09-04 07:27 GMT

Vinesh Phogat, Bajrang punia and Congress MP Rrahul Gandhi (Pic:Social Media)

Politics: हरियाणा में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। जब से चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ है उसके बाद से ही राजनीतिक दल अपनी-अपनी चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं। भाजपा, कांग्रेस, आप सहित सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के लिए गोटियां सेट करने में लग गई हैं। इसी बीच बुधवार को विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की। जिसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं। इस मुलाकात के बाद से अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि विनेश फोगाट कांग्रेस से विधानसभा का चुनाव लड़ सकती हैं।

पिछले कई दिनों से ऐसी अटकलें चल रही थीं कि विनेश फोगाट, कांग्रेस में शामिल हो सकती हैं। वहीं अब राहुल गांधी से मुलाकात की तस्वीर सामने आने के बाद इसकी संभावना बढ़ती दिख रही है।

दादरी सीट से मिल सकता है टिकट?

राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा चल रही है कि कांग्रेस विनेश फोगाट को दादरी से चुनाव लड़ा सकती है। वहीं, पहलवान बजरंग पूनिया बादली विधानसभा से कांग्रेस का टिकट मांग रहे हैं लेकिन पार्टी इस सीट की जगह उन्हें किसी जाट बहुल सीट से मैदान में उतारने की योजना बना रही है।

क्या सच साबित होंगी अटकलें?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात से पहले ही राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चाएं थीं कि अगर विनेश फोगाट सक्रिय राजनीति में प्रवेश करती हैं तो वह कांग्रेस में शामिल हो सकती हैं। हाल ही में विनेश ने जींद, रोहतक और शंभू बॉर्डर पर खाप पंचायतों और किसानों से मुलाकात की थी, जहां उन्हें खाप पंचायत द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा, जब मैं मुश्किल में थी, तब किसानों ने मेरा साथ दिया।

वहीं कांग्रेस भी विनेश को अपनी तरफ लाने की कोशिश में लगी है। जब विनेश ने संन्यास की घोषणा किया तो कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा उनके साथ नजर आए थे। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी यह मांग रखी कि विनेश को राज्यसभा भेजा जाए। हालांकि विनेश की उम्र कम थी इसलिए वह राज्यसभा नहीं जा सकती थीं।

हरियाणा की राजनीति में आ सकता है बड़ा बदलाव!

अगर विनेश फोगाट राजनीति में आती हैं तो हरियाणा की राजनीति में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसका कारण है उनके खाप पंचायतों और किसानों के साथ मजबूत रिश्ते हैं, जो उन्हें चुनाव में बड़ा समर्थन दिला सकते हैं। हालांकि, विनेश के राजनीति में आने का अभी तक कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन काफी समय से राजनीतिक पार्टियां उन्हें अपनी ओर लाने की कोशिश में लगी हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में विनेश फोगाट की भूमिका प्रदेश की राजनीति में एक अहम मोड़ साबित हो सकती है।

राज्य में 5 अक्टूबर को होना है चुनाव

हरियाणा में विधानसभा का चुनाव 5 अक्टूबर को होना है और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। इससे पहले चुनाव की यह तारीख क्रमशः 1 और 4 अक्टूबर थी लेकिन चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव कर दिया है। चुनाव आयोग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए सफाई दी थी कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए चुनाव की तारीख बढ़ाने का फैसला लिया गया है। बिश्नोई समाज ने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है। ये उस दिन अपने गुरु जम्बेश्वर की स्मृति में उत्सव मनाते हैं। राजस्थान की नोखा तहसील में पिछले करीब 490 साल से तो यह मेला लगातार आयोजित होता रहा है।

Similar News