अमेरिकी संसद पर कब्जा! दुनियाभर में निंदा, भारत समेत इन देशों की ऐसी प्रतिक्रिया

इस वक़्त अमेरिका बड़े संकट में दिख रहा है। अमेरिका के कैपिटोल परिसर के बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को बंद कर दिया गया। वही हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सीनेट में घुसे।

Update: 2021-01-07 04:43 GMT
ट्रंप के समर्थकों का उग्र प्रदर्शन

नई दिल्ली: इस वक़्त अमेरिका बड़े संकट में दिख रहा है। अमेरिका के कैपिटोल परिसर के बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को बंद कर दिया गया। वही हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सीनेट में घुसे। जहा उन्होंने जम कर हंगामा किया। इस दौरान एक महिला की मौत हो गई।

बता दें, अभी वाशिंगटन में हिंसा पर काबू पा लिया गया है, कर्फ्यू भी लगा दिया गया है। इस हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई बड़े नेताओं ने हिंसा की निंदा की है।

प्रधानमंत्री ने की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में हुए हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि सत्ता का हस्तांतरण शांति से होना चाहिए। ट्विटर पर ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा – वाशिंगटन डीसी में हिंसा और उपद्रव की खबरों से उन्हें दुख पहुंचा है। सत्ता का ट्रांसफर सही और शांतिपूर्ण ढंग से होना जरूरी है। इस तरह के प्रदर्शनों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।



वही राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन ने कहा- मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आह्वान करता हूं कि वह अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें। मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं। ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है। बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया।



पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस हिंसा पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर किया है।



न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने लिखा- इतने सारे लोगों की तरह, मैं देख रही हूं कि संयुक्त राज्य में क्या हो रहा है। मैं अमेरिका में दोस्तों की भावना को साझा करती हूं - जो हो रहा है वह गलत है।



ये भी पढ़ें : ट्रंप के अकाउंट ब्लॉक: फेसबुक- ट्वीटर-यूट्यूब का एक्शन, US बवाल पर दिया झटका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News