Vishwakarma Puja 2022: कल है विश्वकर्मा जयंती, जानें पूजा मुहूर्त, समय और इस तिथि का महत्व

Vishwakarma Puja 2022: पवित्र हिन्दू ग्रन्थ ऋग्वेद में भगवान विश्वकर्मा का उल्लेख है। किंवदंतियों के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा ने रावण की लंका, श्री कृष्ण की द्वारिका का निर्माण किया और ओडिशा के पुरी में विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर का भी निर्माण किया।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-16 08:46 GMT

vishwakarma puja 2022 (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Vishwakarma Puja 2022: भारत विभिन्न त्योहारों का देश है। यहाँ हर त्यौहार पूरे देश में अत्यंत उत्साह के साथ मनाया जाता है। ये त्यौहार भारतीयों के जीवन में एक विशेष स्थान रखते हैं। विश्वकर्मा पूजा या विश्वकर्मा जयंती हर साल वास्तुकला के हिंदू देवता - भगवान विश्वकर्मा को सम्मान देने के लिए मनाई जाती है। दिलचस्प बात यह है कि यह त्योहार आमतौर पर घरों में नहीं मनाया जाता है, बल्कि विश्वकर्मा पूजा कार्यस्थलों, व्यावसायिक स्थानों, कारखानों, मिलों और कार्यालयों में होती है।

विश्वकर्मा पूजा का शुभ त्योहार, जिसे विश्वकर्मा जयंती या भाद्र संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन, लोग दुनिया के प्रमुख वास्तुकार और दिव्य बढ़ई भगवान ब्रह्मा के पुत्र भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते हैं। भक्त अपने कारखानों में मशीनों की पूजा भी करते हैं और भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति को अपने कार्यस्थलों में रखते हैं। त्योहार कन्या संक्रांति पर पड़ता है, जिस दिन सूर्य सिंह राशि से कन्या राशि में प्रवास करता है।

हिन्दू ग्रन्थ ऋग्वेद में भगवान विश्वकर्मा का उल्लेख है। विश्वकर्मा को इंजीनियरों और वास्तुकारों या निर्माण के क्षेत्र में शामिल लोगों के मुख्य देवता के रूप में माना जाता है। किंवदंतियों के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा ने रावण की लंका, श्री कृष्ण की द्वारिका का निर्माण किया और ओडिशा के पुरी में विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर का भी निर्माण किया। भगवान विश्वकर्मा एक हंस पर यात्रा करते हैं और हिंदू पौराणिक कथाओं में चार हाथों में एक मापने वाला टेप, एक पैमाना, एक किताब और एक बर्तन पकड़े हुए चित्रित किया गया है। विश्वकर्मा पूजा ओडिशा, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, झारखंड और असम में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है।

विश्वकर्मा पूजा 2022 कब है?

हिंदू सौर कैलेंडर कहता है कि यह दिन प्रतिवर्ष भाद्र माह के अंतिम दिन, सितंबर और अक्टूबर के बीच होता है। इस वर्ष, विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर, 2022 को कन्या संक्रांति के दौरान पड़ेगी। विश्वकर्मा पूजा संक्रांति मुहूर्त 7:36 से शुरू होगा।

विश्वकर्मा पूजा 2022 इतिहास और महत्व:

विश्वकर्मा पूजा भगवान विश्वकर्मा के जन्म का प्रतीक है। इस दिन, आर्किटेक्ट, इंजीनियर, मूर्तिकार, और कुशल मजदूर - जैसे बढ़ई, यांत्रिकी, कारखाने के कर्मचारी, कुम्हार, लोहार, वेल्डर, औद्योगिक श्रमिक और शिल्पकार - अपने कार्यस्थल से नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने के लिए भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते हैं। वे कारखानों, मिलों और कार्यशालाओं में भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित करते हैं और एक विशेष पूजा करते हैं। भक्त भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना करते हैं कि वे उन्हें अपने कार्यस्थल में सफलता का आशीर्वाद दें और उनके घरों और व्यवसायों को समृद्धि से भर दें। इसके अतिरिक्त, इस दिन, कार्यकर्ता छुट्टी लेते हैं और पूजा में डूब जाते हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि विश्वकर्मा ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार हैं। उन्होंने चारों युगों में देवताओं के लिए कई महलों का निर्माण किया है, भगवान शिव के त्रिशूल, भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र, लंका राजा रावण के पुष्पक विमान और इंद्र के वज्र, द्वारका - भगवान कृष्ण के राज्य, और माया सभा जैसे देवताओं के लिए कई हथियारों का निर्माण और डिजाइन किया है।

Tags:    

Similar News