Waqf Board Meeting में फिर हुआ हंगामा, दिल्ली की रिपोर्ट को लेकर विवाद, बीच में ही बाहर निकल गए विपक्षी सांसद

Waqf Board Meeting : वक्फ बोर्ड को लेकर गठित संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की आज हुई बैठक भी काफी हंगामेदार रही। विपक्षी दलों के सांसदों ने दिल्ली वक्फ बोर्ड की ओर से दी गई प्रेजेंटेशन का तीखा विरोध किया।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-28 17:04 IST

Waqf Board Meeting : वक्फ बोर्ड को लेकर गठित संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की आज हुई बैठक भी काफी हंगामेदार रही। विपक्षी दलों के सांसदों ने दिल्ली वक्फ बोर्ड की ओर से दी गई प्रेजेंटेशन का तीखा विरोध किया। विपक्षी दलों के सांसदों ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार की अनुमति के बिना ही दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रशासक ने प्रेजेंटेशन में बड़ा बदलाव कर दिया। इस बाबत दिल्ली सरकार को कोई जानकारी भी नहीं दी गई।

विपक्षी दलों के सांसद विरोध स्वरूप बैठक बीच में ही छोड़कर बाहर चले गए। पिछले सप्ताह भी जेपीसी की बैठक के दौरान भारी हंगामा हुआ था और टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी ने बोतल फोड़ दी थी। टीएनसी संसद के इस रवैए पर भाजपा और कुछ अन्य दलों के सांसदों ने काफी विरोध जताया था।

बैठक छोड़कर बाहर निकले विपक्षी सांसद

जेपीजी की बैठक में आज भी हंगामा हुआ। बैठक छोड़कर बाहर निकलने वाले सांसदों में संजय सिंह, मोहम्मद अब्दुल्लाह, नासिर हुसैन और मोहम्मद जावेद शामिल थे। इन सांसदों का आरोप था कि दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर और वक्फ बोर्ड के प्रशाक अश्वनी कुमार ने वक्फ बोर्ड की रिपोर्ट में बदलाव कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी से भी कोई चर्चा नहीं की गई। उनका कहना था कि प्रेजेंटेशन में मनमाने तरीके से बदलाव किया गया है। इसलिए इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

भाजपा के सांसद जगदंबिका पाल को जेपीसी का अध्यक्ष बनाया गया है और आज की बैठक की अध्यक्षता वही कर रहे थे। आज की बैठक के दौरान दिल्ली वक्फ बोर्ड के अलावा पंजाब वक्फ बोर्ड, हरियाणा वक्फ बोर्ड और उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। सामाजिक संगठनों की राय जानने के लिए उनके प्रतिनिधियों को भी आज की बैठक में बुलाया गया था।

पिछली बैठक में भी हुआ था भारी हंगामा

इससे पहले वक्फ बोर्ड की 22 अक्टूबर को हुई बैठक के दौरान भी भारी हंगामा हुआ था। इस बैठक के दौरान भाजपा के सांसद अभिजीत गांगुली और टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी के बीच तीखी तकरार देखने को मिली थी। बैठक के दौरान कल्याण बनर्जी पर बोतल फोड़ने का भी आरोप लगा था जिससे उनके हाथ में भी चोट आ गई थी। बाद में जेपीसी के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने टीएमसी सांसद के इस व्यवहार पर काफी नाराजगी जताई थी। इसके बाद जेपीसी की अगली बैठक से कल्याण बनर्जी को बाहर रखने का आदेश दिया गया था।

हालांकि टीएमसी की ओर से अपने सांसद का बचाव किया गया था। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार की ओर से संसद में वक्फ बिल पेश किया गया था। इस बिल को लेकर विपक्ष के भारी विरोध के बाद इसे संयुक्त संसदीय समिति के पास भेज दिया गया था। अब इस बिल को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों की राय ली जा रही है मगर जेपीसी की बैठक में भी भारी हंगामा हो रहा है।

Tags:    

Similar News