बिगड़ा मौसम का हाल:ओलावृष्टि व तेज बारिश से किसान परेशान, अगले कुछ घंटे भारी

यहां मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी हैं। 20 मिनट की बारिश ने बरसाती नालों में उफान ला दिया। सड़कों पर यहां कि बर्फ की चादर कुछ देर तक दिखीं।

Update: 2021-03-13 02:42 GMT
यहां मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी हैं। 20 मिनट की बारिश ने बरसाती नालों में उफान ला दिया। सड़कों पर यहां कि बर्फ की चादर कुछ देर तक दिखीं।

नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है। कई जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। कई राज्यों में बादल छाए हुए हैं और यहां बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी और बारिश का अनुमान है।

मौसम का मिजाज बदला

खासकर राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राज्य के कई जिलों में तेज़ हवाएं चलने लगी है । और अधिकांश भागों में मौसम में ठंडक है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के अभी आसार हैं। इसके चलते लोगों को सतर्क रहने के भी निर्देश दिए गए हैं।

शुक्रवार से भरतपुर के कामां में ओलों की बारिश भी शुरू हो गई है वहीं तेज़ हवाओं के चलते यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में कल 12 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। आज कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर हिस्सों में मेघ-गर्जना के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है तो वहीं कहीं-कहीं ओलावृष्टि की चेतावनी भी दी गई है।

 

यह पढ़ें....QUAD Summit: PM मोदी ने बताया ‘क्वाड’ का एजेंडा, चीन हुआ बेचैन

जबरदस्त ओलावृष्टि

 

इधर कोटा के कनवास और सांगोद उपखंड क्षेत्र में तेज मूसलाधार बारिश के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि हुई। यहां मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी हैं। 20 मिनट की बारिश ने बरसाती नालों में उफान ला दिया। सड़कों पर यहां कि बर्फ की चादर कुछ देर तक दिखीं।

बारिश व ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें छा गई है। तेज हवाओं की वजह से खेतों में लहरा रही फसलें नीचे जमीन पर धराशाई हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बेमौसम बारिश ने किसानों के अरमानों को तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बारिश ने पानी पानी कर दिया। प्रभावित किसान इस फसल नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की ओर देख रहै है। मुआवजे की मांग कर रहै है ताकि किसानों को जो आर्थिक नुकसान हुआ है उसकी भरपाई हो सके।

आज के बाद बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अभी हवाओं के साथ हल्की बारिश साथ हो सकती है। इन 12 जिलों में राजधानी जयपुर समेत अलवर, दौसा, चूरू, भरतपुर, धौलपुर, कोटा, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, बारां और झालावाड़ में शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर-अजमेर समेत कोटा, बीकानेर और भरतपुर में 30-40 किमी की तेजी से हवाएं चल सकती हैं। उत्तरी राजस्थान में एक साइक्लोनिंग सर्कुलेशन बनने की वजह से अगले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान में मेघ गर्जना के साथ बारिश की संभावना है। 13 मार्च के बाद प्रदेश में फिर से मौसम शुष्क बना रहने की संभावना के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

 

यह पढ़ें....13 मार्च: इस राशि के जातक को हर काम में मिलेगी सफलता, जानिए अपना राशिफल

पूरे देश का मौसम

 

मौसम विभाग मुताबिक 13 मार्च तक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, उत्तरप्रदेश और बिहार में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, कर्नाटक और सौराष्ट्र के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका है।मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश भागों, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी भागों में अगले 24 घंटों तक वर्षा के लिए मौसमी स्थितियां अनुकूल नजर आ रही हैं। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक अगले दो घंटे के दौरान दिल्ली, हरियाणा, यूपी व राजस्थान के कई क्षत्रों में आंधी व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते दिल्ली-एनसीआर के ऊपर बादल छाए रहेंगे। आईएमडी के अनुसार हिमाचल में 14 मार्च तक मौसम खराब रह सकता है।

Tags:    

Similar News