Weather Today: मानसून की सक्रियता से बदला मौसम का मिजाज, आज इन इलाकों में बारिश के आसार

Weather Today: उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-01 02:49 GMT

आज का मौसम (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Weather Today: मानसून (monsoon) की सक्रियता के कारण देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश (Heavy Rainfall) हो रही है। इस बार लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है। इसलिए बारिश लोगों के लिए राहत बनकर आई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को हुई बारिश के कारण मौसम काफी सुहावना हो गया। उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के लिए अनुकूल माहौल बन गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को झमाझम बारिश हुई और बारिश का यह दौर आज भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में आज तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई है। बारिश के कारण देश के विभिन्न इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और मौसम के जानकारों का कहना है कि जुलाई के पहले हफ्ते के दौरान कई इलाकों में जमकर बारिश होने की संभावना है।

देश के इन राज्यों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली और दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसके अलावा देश के कुछ और हिस्सों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों,रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में भी एक-दो स्थानों पर बारिश होने की आशंका है।

दिल्ली और आसपास भारी बारिश के आसार

पिछले कई दिनों से गर्मी और उमस झेल रहे राजधानी दिल्ली के लोगों को गुरुवार की सुबह भारी राहत मिली। गुरुवार की सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग ने राजधानी में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। दिल्ली के लोगों को कई दिनों से मानसून का इंतजार था और मौसम के जानकारों का कहना है कि राजधानी में मानसून ने दस्तक दे दी है।

मानसून की सक्रियता के कारण जुलाई के पहले हफ्ते में दिल्ली में जमकर बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने न केवल दिल्ली बल्कि आसपास के इलाकों गाजियाबाद, गुरुग्राम, गौतम बुद्ध नगर, फरीदाबाद आदि जगहों पर भी भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को बारिश के बाद दो और तीन जुलाई को बादल तो छाए रहेंगे मगर ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है। उसके बाद 4 और 5 जुलाई को एक बार फिर राजधानी में जमकर बारिश हो सकती है।

राजस्थान और पंजाब में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। पूर्वी राजस्थान के भी कई इलाकों में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। पंजाब में आज 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में आज मध्यम से तेज बारिश भी हो सकती है। हालांकि इसके बाद दो दिनों तक राज्य में बारिश होने के आसार नहीं हैं।

Tags:    

Similar News