Weather Today Update: कई राज्यों में भारी बारिश बनी मुसीबत, आज इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में लोग बारिश न होने से परेशान हैं तो कई राज्यों में भारी बारिश ने लोगों को मुसीबत में डाल रखा है। महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा आदि राज्यों में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-10 02:46 GMT

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 10 August 2022: देश के कई राज्यों में लोग बारिश न होने से परेशान हैं तो कई राज्यों में भारी बारिश ने लोगों को मुसीबत में डाल रखा है। महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा आदि राज्यों में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। आज भी इन राज्यों में व्यापक वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। इन राज्यों के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण व गोवा में भी व्यापक बारिश होने की संभावना है। झारखंड के कई इलाकों में भी आज तेज बारिश हो सकती है जबकि उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कई राज्यों में होगी व्यापक वर्षा 

देश के कई राज्यों में आज अच्छी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक महाराष्ट्र, गुजरात, कोकण और गोवा, दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। तेलंगाना, मराठवाड़ा, कर्नाटक, दक्षिण झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी व्यापक वर्षा हो सकती है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। झारखंड, तमिलनाडु ,आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र में मानसून फिर मेहरबान हो गया है और राज्य के कई इलाकों में व्यापक वर्षा हो रही है। मौसम विभाग की ओर से विदर्भ के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए कुछ इलाकों में रेड तो कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई। 

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के नागपुर, अकोला, भंडारा, बाशिम, अमरावती, वर्धा और यवतमाल आदि जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की आशंका है। चंद्रपुर, गोंडिया और गढ़चिरौली में काफी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है। बुधवार को राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि कई इलाकों में भारी बारिश लोगों की मुसीबतें बढ़ाने वाली साबित होगी। 

यूपी और झारखंड का मौसम

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान खास तौर पर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इस इलाके में कुछ स्थानों पर लोगों को तेज बारिश का सामना भी करना पड़ सकता है। दिल्ली में इन दिनों बारिश का दौर थम चुका है और लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं। मौसम विभाग ने 12 अगस्त को हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है।

दिल्ली में 15 अगस्त के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो सकता है जिससे लोगों को गर्मी और उमस से निजात मिलेगी। झारखंड के विभिन्न इलाकों में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है। राज्य में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है। 

राजस्थान में होगी भारी बारिश

राजस्थान में इन दिनों व्यापक वर्षा हो रही है। खासतौर पर दक्षिण राजस्थान में के कई जिलों में लोग भारी बारिश से परेशान हैं। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का यह दौर आगे भी तीन-चार दिनों तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका परिणाम भारी बारिश के रूप में दिखेगा। उत्तरी राजस्थान में तो हल्की से मध्यम बारिश होगी मगर दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। 

Tags:    

Similar News