Weather Update: अचानक बदले तेवर से बढ़ी भारी बारिश की संभावना, यहां अलर्ट जारी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और बिहार में 20 सितंबर से 24 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में बाढ़ आने की संभावना बढ़ गयी है।

Update: 2023-05-18 14:22 GMT
Weather Update: अचानक बदले तेवर से बढ़ी भारी बारिश की संभावना, यहां अलर्ट जारी

नई दिल्ली: जहां एक ओर भारी बारिश की वजह से देश के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गयी है, वहीं एनसीआर के साथ उत्तरी राज्यों में उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों के मॉनसून अपने अंतिम पड़ाव में राहत लेकर आया है। दरअसल मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। इसकी वजह से उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे आ गया है। ऐसे में अब लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है।

यह भी पढ़ें: वाशिंगटन डीसी: व्हाइट हाउस के पास हुई फायरिंग, कई को लगीं गोलियां

बता दें, मॉनसून अपने अंतिम पड़ाव में आकर सक्रिय हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि इस बार पूरे सितंबर के महीने में बारिश होने वाली है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं, देश में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां बारिश की वजह से बाढ़ आ गयी है और यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

सूखे की भेंट चढ़ रहा था

मालूम हो, मॉनसून सीजन में आमतौर पर सबसे ज्यादा बारिश झेलने वाला पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी बिहार सूखे की भेंट चढ़ रहा था। मगर अब यहां जबर्दस्त बारिश हो रही है। अब आलम ये हो गए हैं कि कई जगहें बाढ़ आ गई है। अगले तीन-चार दिनों तक पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की गई है।

यह भी पढ़ें: GST Council Meeting: क्या आज ऑटो सेक्टर को मिलेगी राहत?

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि देशभर में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। विभाग ने बुलेटिन जारी कर बताया कि पंजाब व पश्चिमी मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेंटीग्रेट तक नीचे आ गया है।

तापमान में दर्ज की गयी गिरावट

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। यहां भी तापमान औसत से 3 डिग्री सेंटीग्रेट नीचे दर्ज किया गया है। कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गयी है। इन जगहों पर 1.6 से 3 डिग्री सेंटीग्रेट तक कमी दर्ज की गयी है।

यह भी पढ़ें: UNHRC में भारत की बड़ी जीत, कश्मीर पर समर्थन हासिल करने में पाकिस्तान नाकाम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और बिहार में 20 सितंबर से 24 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में बाढ़ आने की संभावना बढ़ गयी है। पहले ये राज्य बारिश न होने की वजह से सूखे की चपेट में थे। मगर अब यहां के हालात दूसरे हैं।

Tags:    

Similar News