Weather Today: गुजरात, एमपी और राजस्थान में होगी भारी बारिश, यूपी के कई जिलों में भी मानसून सक्रिय

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में बुधवार को व्यापक वर्षा हुई है और मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड और केरल में तेज बारिश होने की संभावना है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-11 02:32 GMT

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 11 August 2022: देश के कई राज्यों में बुधवार को व्यापक वर्षा हुई है और मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड और केरल में तेज बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में भी आज व्यापक वर्षा हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी आज तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के कई जिलों में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा हो सकती है।

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल 

पिछले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और दक्षिण मध्य प्रदेश में व्यापक वर्षा हुई है। गुजरात, पश्चिम बंगाल और कोंकण व गोवा में भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज गुजरात, तटीय कर्नाटक, दक्षिण पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। 

ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, तटीय ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

यूपी में भी बारिश होने की संभावना 

उत्तर प्रदेश में अभी तक उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई है। आषाढ़ के बाद अब सावन का महीना भी समाप्त होने वाला है मगर अभी तक प्रदेश में अच्छी बारिश नहीं दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में आज से फिर बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश से होकर मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे हवा में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस कारण प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। 

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के हमीरपुर,झांसी, जालौन, ललितपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, मिर्जापुर, मऊ और आजमगढ़ जिले में जोरदार बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के अलावा वाराणसी, भदोही, चंदौली और सोनभद्र में भी गरज चमक और आंधी के साथ भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। प्रदेश में अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है और हाल के दिनों में कई जिलों में लोगों को तेज धूप और उमस का सामना करना पड़ा है। इसलिए यह बारिश लोगों को राहत देने वाली साबित होगी।

झारखंड में छह दिनों तक होगी बारिश 

झारखंड में अगले छह दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 16 अगस्त तक राज्य के लगभग सभी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 13 अगस्त को राज्य के मध्य और दक्षिणी इलाकों और 14 अगस्त को राज्य के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य इलाकों में कई स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर विक्षोभ बनने के कारण बारिश की यह संभावना पैदा हुई है। पिछले दो दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में व्यापक बारिश हुई है। राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में मंगलवार और बुधवार को जमकर बारिश हुई है। 

राजस्थान में भी बिगड़ेगा मौसम 

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में मानसून की सक्रियता का असर दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून की सक्रियता अगले सप्ताह भी बनी रहेगी। पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के गढ़ी इलाके में हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण राजस्थान में मानसून की गतिविधियां ज्यादा दिखेंगी। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बनने का असर भारी बारिश के रूप में दिखेगा। 

महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में आज भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि विदर्भ के विभिन्न इलाकों में अभी दो दिनों तक और व्यापक वर्षा होगी। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के नागपुर, अकोला, अमरावती, वर्धा और यवतमाल आदि जिलों में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी आज व्यापक वर्षा हो सकती है।

Tags:    

Similar News