Weather Today: देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने इलाके का हाल

Weather Update Today: मानसून की सक्रियता के कारण राजस्थान और रोक ओडिशा में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-14 02:41 GMT

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 14 August 2022: मानसून की सक्रियता के कारण राजस्थान और रोक ओडिशा में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से राज्य के कुछ इलाकों के लिए येलो तो कुछ इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने ओडिशा में आज भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है। कई इलाकों में तो अत्यधिक भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों राज्यों के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी आज मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज जोरदार बारिश होने की संभावना है। देश के कई अन्य राज्यों में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा।

मानसून कई राज्यों पर मेहरबान 

देश के कई राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान जोरदार बारिश हुई है। राजस्थान,ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। अगले 24 घंटे के दौरान भी कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम के जानकारों के मुताबिक राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी मौसम का मिजाज बिगड़ेगा। इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, गुजरात, कोंकण व गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह मेंहल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, शेष पूर्वोत्तर भारत और आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। 

राजस्थान में आज येलो अलर्ट

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में पिछले कुछ दिनों से जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के विभिन्न इलाकों में 15 अगस्त तक व्यापक वर्षा होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। 

15 अगस्त को उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग के कई स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से आज पूर्वी राजस्थान और कल पश्चिमी राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी राजस्थान के लिए 15 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में होगी भारी बारिश

शनिवार को ओडिशा के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। आज भी राज्य के कई इलाकों में मौसम काफी खराब रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आज राज्य भर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विशेष रुप से कालाहांडी, नुआपाड़ा, बोलांगीर और नवरंगपुर में मौसम काफी खराब रहेगा और लोगों को अत्यधिक भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में भारी बारिश की आशंका पैदा हुई है।

गुजरात में भी खराब रहेगा मौसम

मौजूदा मानसून सत्र के दौरान गुजरात के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग में आज भी गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है। राज्य में अभी तक औसतन 84 फ़ीसदी बारिश दर्ज की गई है जबकि कुछ जिले ऐसे हैं जहां इतनी जोरदार बारिश हुई है कि अभी तक 100 फ़ीसदी बारिश दर्ज की जा चुकी है। 

दिल्ली वालों को मिलेगी गर्मी से राहत 

दिल्ली में शनिवार को पिछले दिनों की अपेक्षा ज्यादा गर्मी दर्ज की गई है और अधिकतम तापमान बढ़कर 35.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवासियों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है और इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है।

झारखंड के दक्षिणी मध्य हिस्से में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। राज्य के कई इलाकों में पिछले दिनों अच्छी बारिश हुई है।  मौसम विभाग के मुताबिक आज पलामू मंडल और राज्य के मध्य भागों में बारिश होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में आज जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी आज व्यापक वर्षा हो सकती है। 

Tags:    

Similar News