Weather Today: आज भी भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली और उत्तराखंड में भी मानसून मेहरबान

Weather Update Today 24 September: मानसून की सक्रियता के कारण देश के कई राज्यों में भारी बारिश कहर दिख रहा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हाल के दिनों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-09-24 02:42 GMT

यूपी में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली और उत्तराखंड में भी मानसून मेहरबान: Photo- Social Media

Weather Update Today 24 September 2022: मानसून की सक्रियता के कारण देश के कई राज्यों में भारी बारिश कहर दिख रहा है। मानसून की विदाई के समय उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ka aaj Mousam) के कई जिलों में हाल के दिनों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश में आज भी झमाझम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के पश्चिमी इलाके में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। प्रदेश के पूर्वी इलाके में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश के कई जिलों में आज भी स्कूलों में बंदी का आदेश (School closure order) दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली (Delhi Weather Update), पूर्वोत्तर राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी आज जोरदार बारिश होगी। इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड में शनिवार और रविवार को भारी बारिश की आशंका के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी आज तेज बारिश होने की संभावना है। 

Photo- Social Media

कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान देश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। दिल्ली, पूर्वी हरियाणा, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश से दर्ज की गई है। अगले 24 घंटे के दौरान भी कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वोत्तर राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाके में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर के असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के साथ उपहिमालयी पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों,पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों, पूर्वी राजस्थान, शेष पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी में भारी बारिश की आशंका (UP Me aaj Ka Mausam)

हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में मानसून काफी मेहरबान रहा है। भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को स्कूल बंद रहे। कुछ जिलों में शनिवार को भी स्कूलों में बंदी की घोषणा की गई है। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। प्रदेश में बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। 

मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश में व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के पश्चिमी इलाके में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश का जादू बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में भी आज बारिश हो सकती है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में भारी बारिश होने की आशंका नहीं है।।

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का दौर (Delhi Me Barish ki Jankari)

विदाई की बेला में मानसून दिल्ली पर भी काफी मेहरबान दिख रहा है। दिल्ली'एनसीआर के इलाके में दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में जोरदार बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की खबरें सामने आईं। इस कारण कई इलाकों में ट्रैफिक का लंबा जाम भी लग गया। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में अभी बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा। 

राजधानी में अगले दो दिनों तक जोरदार बारिश हो सकती है। वैसे दिल्ली में छिटपुट बारिश का दौर सितंबर के आखिर तक जारी रहने की बात कही गई है। दिल्ली के साथ ही गुरुग्राम में भी शुक्रवार को जोरदार बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली से सटे हुए हरियाणा के इलाकों में भी आज बारिश का दौर जारी रहेगा।

राजस्थान में होगी झमाझम बारिश (Rajasthan Me Aaj ka Mausam)

मानसून की सक्रियता के कारण शुक्रवार को राजस्थान के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का राजस्थान में व्यापक असर दिखा है। राजस्थान के कई इलाकों में आज हल्की से मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस बार मानसून के सीजन के दौरान राजस्थान में शुरुआत से ही व्यापक वर्षा हुई है।

Photo- Social Media

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट (Uttarakhand Me Aaj Ka Mausam)

देश के दो पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हाल के दिनों में व्यापक बारिश हुई है। उत्तराखंड में आज भी जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार और रविवार को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

पूर्वोत्तर के राज्यों में मौसम रहेगा खराब

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मौसम आज भी खराब रहेगा। अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। असम और मेघालय में भी आज बारिश का क्रम बना रहेगा। इन दोनों राज्यों के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। 

एमपी और छत्तीसगढ़ में भी होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मध्यप्रदेश में बारिश का कहर दिख रहा है। मध्य प्रदेश के मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में व्यापक बारिश का यह दौर दो दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान राज्य के उत्तरी इलाके में ज्यादा बारिश होने की आशंका जताई गई है। उत्तरी इलाकों के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वैसे मध्य प्रदेश में 29 सितंबर तक छिटपुट बारिश का क्रम जारी रहेगा। मध्यप्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी बारिश का दौर बना रहेगा।

Tags:    

Similar News