बिन मौसम बरसातः किसान हुए निराश, भारी बारिश का अलर्ट जारी

देश के उत्तरी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पहाड़ी इलाकों के बारे में भी ऐसा ही पूर्वानुमान जताया गया था.

Update: 2021-03-19 03:16 GMT
बारिश और ओलावृष्टि: बिन मौसम बरसात ने किसानों को किया निराश, अलर्ट जारी भारी बारिश का अलर्ट जारी: राजस्थान में गरज-बरस रहे बादल, इन राज्यों में भी वही हाल

जयपुर पिछले दिनों राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। राजस्थान के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले तीन दिनों से मौसम बदलाव के साथ दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज फिर एक बार राजस्थान के करीब 10 जिलों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है। आज 10 जिलों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार जताए गए थे। अब 19 मार्च को भी कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखा।

बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य भारत समेत राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, अरुणाचल और असम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

बादलों की गड़गड़ाहट

बीते गुरुवार से ही राजस्थान का मौसम गड़बड़ चल रहा था। राज्य के कई शहरों में हवा तेज बह रही थी।रह-रहकर बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई पड़ रही थी और बिजलियां चमकती दिख रही थीं। हवा के चलने से मौसम की तपिश थोड़ी कम हो गई थी। रात होते होते मुसलाधार बारिश ने शहर के तापमान का गिरा दिया।

 

यह पढ़ें...पीएम मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे को लगातार चौथी चुनावी जीत के लिए दी बधाई

इन जगहों पर बारिश

राजस्थान के जैसलमेर के पूनमनगर गांव के आसपास बारिश तो हुई ही, ओलावृष्टि भी हुई।बिन मौसम हुई इस बारिश से किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है।बताया जा रहा है कि प्रदेश में जीरे की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। इस बारिश ने कितने का नुकसान पहुंचाया - इसका आकलन फिलहाल नहीं हो पाया है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम बदलाव देखने को मिल सकता है। 19 और 20 मार्च को अलवर (Alwar), भरतपुर ,धौलपुर , करौली , झुंझुनूं, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर और चूरू जिलों के कई हिस्सों में मेघ-गर्जना के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है तो वहीं कहीं-कहीं ओलावृष्टि की चेतावनी भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है।

 

यह पढ़ें...कोरोना पर करें जोरदार वार, अबकी बार नमस्ते होली की लाएं बहार

देश के इन राज्यों पर भी मौसम की मार

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक विक्षोभ बन रहा है, जबकि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में इन इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं।अभी मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि कि देश के उत्तरी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं। पहाड़ी इलाकों के बारे में भी ऐसा ही पूर्वानुमान जताया गया था।

Tags:    

Similar News