Online Game: ऑनलाइन गेमिंग में महिलाओं की है 41% भागेदारी, देखिए सर्वे रिपोर्ट

Online Game: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर हमेशा से यही धारणा समाज में देखने को मिली है कि यह पुरुषों की गतिविधि क्षेत्र के अंदर आने वाला गेम है। लेकिन पैन-इंडिया सर्वेक्षण क्षेत्र में गजब का खुलासा हुआ है।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-05 07:38 GMT

source: social media 

Online Game: हाल ही में पैन- इंडिया सर्वेक्षण रिपोर्ट में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसमें बताया गया कि ऑनलाइन गेमर्स में 41% महिलाएं हैं। यह रिपोर्ट लुमिकाई गेमिंग की तरफ से दिया गया। उन्होंने इसका सर्वेक्षण करने के लिए 2,317 उत्तरदाताओं को शामिल किया। जोकि अलग- अलग जनसांख्यिकीय समूह से थे। ताकि गेमर और नॉन-गेमर के प्रेरणाओं, व्यवहारों, प्राथमिकताओं और मुद्रीकरण की संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके। ये आंकड़े 15वें इंडिया गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान उजागर किए गए, जो गुरुवार को हैदराबाद में शुरू हुआ। रिपोर्ट ने यह भी कहा कि देश में 50% गेमर्स की उम्र 18-30 साल के बीच है, और पुरुष-से-महिला अनुपात लगभग 60:40 है।

66% गेमर्स है नॉन- मेट्रो एरिया के

इंडिया गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष, राजेश राव ने कहा कि गेमिंग उद्योग अब दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है। जिसमें भारत उन बड़े देशों में शामिल है जो ऑनलाइन गेमों में काफी आगे हैं। राजेश राव ने आगे कहा, “लुमिकाई रिपोर्ट भी यह इंगित करती है कि इस गेमिंग बूम का एक दिलचस्प पहलू महिलाओं की ज्यादा भागीदारी है, जो कुल गेमिंग समुदाय का 41% हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि 66% गेमर्स ऐसे है जो गैर-मेट्रो क्षेत्रों से आते हैं, जो पूरे देश में गेमिंग अनुभवों के लोकतंत्रीकरण को दर्शाता है।”

गेमिंग स्टार्टअप कर रहे बड़े ब्रांड में निवेश

वर्तमान में इंडिया में ऑनलाइन गेम को लेकर जिस तरह का क्रेज दिखाई दे रहा है उसको लेकर बड़ी- बड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में अपनी दिलचस्पी दिखा रही हैं। इस समय गेमिंग स्टार्टअप भी खुद को बड़ा ब्रांड बनाने के लिए इस क्षेत्र में भारी भरकम निवेश कर रही हैं। इंडिया गेम डेवलपर कॉन्फ्रेंस में अपने विचार साझा करते हुए नज़ारा टेक्नोलॉजीज़ के MD और CEO ने कहा कि IGDC भारतीय गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बढ़ा है। यह IGDC के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि हम अपनी पब्लिशिंग डिवीजन की शुरुआत कर रहे हैं और भारतीय डेवलपर्स को अपने गेम प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि आइए, आप हमें अपना गेम दिखाएं, और हम आपके गेम को भारत और दुनिया भर में बढ़ाने के लिए ₹1 करोड़ या अधिक का योगदान करेंगे। 

Tags:    

Similar News