Delhi News: गणतंत्र दिवस पर नौसेना टीम का नेतृत्व करेंगी महिला अधिकारी, टीम में शामिल होंगे अग्निवीर

Delhi News: दिशा लेफ्टिनेंट कमांडर के रूप में कर्तव्य पथ पर नौसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व करेंगी। उन्होनें 2008 में एनसीसी कैडेट के रूप में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का सपना देखा था।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-01-21 12:12 GMT

Delhi News (Social Media)

Delhi News: गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी पर नौसेना की टीम का नेतृत्व महिला अधिकारी दिशा अमृत करेंगी। दिशा लेफ्टिनेंट कमांडर के रूप में कर्तव्य पथ पर नौसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व करेंगी। उन्होनें 2008 में एनसीसी कैडेट के रूप में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का सपना देखा था। वह अगले हफ्ते 26 जनवरी को इसे पूरा करेंगी। लेफ्टिनेंट कमांडर अमृत (29) नौसैनिक वायु संचालन अधिकारी जो त्रि-सेवा अंडमान निकोबार कमान में तैनात हैं। वह युवा नाविकों के 144 सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगी, जिसमें तीन महिलाएं और पांच पुरुष भी शामिल होंगे, जो 'अग्निवीर' के रूप में प्रशिक्षण ले रहे हैं। जबकि एक अन्य महिला अधिकारी सब-लेफ्टिनेंट वल्ली मीना एस तीन प्लाटून कमांडरों में से एक होंगी।

झांकी में दिखेगी 'नारी शाक्ति' की झलक

नौसेना की झांकी में इस बार मुख्य विषय 'नारी शक्ति' है, जबकि नौसेना की बहु-आयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के साथ-साथ स्कॉर्पीन या कलवरी पनडुब्बियों और फ्रिगेट्स के निलगिरी वर्ग जैसे 'मेक इन इंडिया' प्लेटफार्मों पर प्रकाश डाला गया है। लगभग 30 महिला अधिकारी फ्रंट-लाइन युद्धपोतों पर तैनात हैं, नौसेना ने उन्हें विमान और हेलीकॉप्टर पायलट और वायु संचालन अधिकारियों के रूप में शामिल किया है।

नौसेना में शामिल होना बचपन का सपना - दिशा

अमृत दिशा ने कहा कि एक महिला अधिकारी के बजाय एक अधिकारी के रूप में पहचान बनाना चाहती हूं। मैं अपने पुरुष समकक्षों के बराबर हूं,मैंने यह साबित कर दिया है। उन्होंने कहा यह मेरे लिए नौसेना के मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व करने के लिए जीवन भर का एक अद्भुत अवसर था। कर्नाटक के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में स्नातक लेफ्टिनेंट कमांडर अमृत ने कहा, ''2008 से, मैंने सशस्त्र बलों के गणतंत्र दिवस दल का हिस्सा बनने का सपना देखा है। मेरे पिता भी सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते थे लेकिन वे नहीं कर सके। मुझे नौसेना का हिस्सा होने पर गर्व है और मैं पूरे जोश और समर्पण के साथ सेवा करना जारी रखूंगा।

Tags:    

Similar News