World University Ranking 2018: इंडियन लॉ यूनिवर्सिटी को टॉप 100 में भी नहीं मिला स्थान

टाइम्स हायर एजुकेशन (द) ने दुनिया भर के लॉ यूनिवर्सिटी के लिए रैंकिंग जारी की है। इस लिस्‍ट में संयुक्त राज्य अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी सबसे टॉप पर है। दुनियाभर की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी की लिस्‍ट में 4 यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्‍य अमेरिका की, तीन यूनाइटेड किंगडम की और ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की 1-1 यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

Update: 2017-10-05 08:22 GMT

नई दिल्ली: टाइम्स हायर एजुकेशन (द) ने दुनिया भर के लॉ यूनिवर्सिटी के लिए रैंकिंग जारी की है। इस लिस्‍ट में संयुक्त राज्य अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी सबसे टॉप पर है। दुनियाभर की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी की लिस्‍ट में 4 यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्‍य अमेरिका की, तीन यूनाइटेड किंगडम की और ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की 1-1 यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

यूनिवर्सिटीज को कई पैमानों जैसे पूर्णकालिक छात्रों, लिंग अनुपात, प्रति कर्मचारी छात्रों की संख्या और यूनिवर्सिटी में नामांकित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्‍या के आधार पर रैंकिंग की गई है।

ये भी पढ़ें... HRD ने जारी की संस्थानों की स्‍वच्‍छता रैंकिंग 2017, ये रहीं लिस्ट

टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटी की रैंकिंग

1. ड्यूक यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका

2. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका

3. येल यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका

4. शिकागो यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका

5. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम

6. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफ़ोर्ड, यूनाइटेड किंगडम

7. मेलबोर्न यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया

8. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, यूनाइटेड किंगडम

9. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, संयुक्त राज्य अमेरिका

10. टोरंटो यूनिवर्सिटी, कनाडा

ये भी पढ़ें... PHD कराने वाले यूनिवर्सिटी में BHU पहले नंबर पर, DU नंबर 2

ग्लोबल रैंकिंग में भारत की लॉ यूनिवर्सिटी गायब

वैश्विक रूप से टॉप 100 लॉ यूनिवर्सिटी में कोई भी भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल नहीं है। हालांकि, भारत में एनएलयू जैसे लॉ यूनिवर्सिटीज का अपना अहम हिस्सा है, लेकिन इनमें से कोई भी वैश्विक रैंकिंग में अपनी जगह नहीं बना पाया है।

ये भी पढ़ें... ग्लोबल रैंकिंग में Top 200 में भी इंडिया नहीं बना पाया जगह, IIT’s, IIS’s का बुरा हाल

पिछले दो सालों से मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) पूरे भारत में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में NIRF रैंकिंग जारी कर रहा है, भारत में लॉ यूनिवर्सिटी को रैंक करना बाकी है।

ये भी पढ़ें... WU RANKING 2018: ये हैं दुनिया की टॉप 10 इंस्टिट्यूट्स, IISc को भी मिला खिताब

वैश्विक और राष्ट्रीय रैंकिंग के संदर्भ में मान्यता की कमी, देश में कानून शिक्षा की स्थिति के बारे में प्रदर्शित करती है। जबकि छात्रों को सर्वोत्तम संस्थान का चयन करने में मदद करने के लिए फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा रैंकिंग इंस्टीट्यूट को बेहतर बुनियादी ढांचे और शिक्षा की क्वालिटी में सुधार करने के लिए प्रेरित करती है।

Tags:    

Similar News