Wrestlers Protest 2023: जंतर-मंतर पर पीटी ऊषा का अपमान! पहलवानों के प्रदर्शन की कर चुकी हैं आलोचना

Wrestlers Protest 2023: इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष और राज्यसभा में मनोनीत सांसद पीटी ऊषा जंतर-मंतर पहुंची और धरने पर बैठीं साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया समेत दूसरे पहलवानों से बातचीत की।

Update: 2023-05-03 13:16 GMT
रेसलर्स से बात करने पहुंची पीटी ऊषा ( सोशल मीडिया)

Wrestlers Protest 2023: दिल्ली के जंतर-मंतर पर देश के दिग्गज पहलवानों का धरना-प्रदर्शन 23 अप्रैल से जारी है। रेसलर्स भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। पहलवानों ने दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदत सुरक्षा को भी लौटा दिया है। इस बीच बुधवार को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष और राज्यसभा में मनोनीत सांसद पीटी ऊषा जंतर-मंतर पहुंची और धरने पर बैठीं साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया समेत दूसरे पहलवानों से बातचीत की। इस दौरान भारी विरोध का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक महीला कहते हुे सुनाई दे रही है कि आप ने महिलाओं का अपमान किया। इसके बाद पीटी ऊषा तेजी से आगे बढ़ जाती हैं।

पीटी ऊषा का ये कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में उन्होंने रेसलर्स के प्रदर्शन को अनुशासनहीनता बताया था। उन्होंने कहा था कि इससे देश की छवि खराब हो रही है। उनके इस बयान की तीखी आलोचना हुई थी। महिला पहलवानों ने तब कहा था कि उनसे ऐसे बयान की उम्मीद नहीं थी। विनेश फोगाट ने कहा था कि पीटी ऊषा को हम अपना बड़ा आइकन मानते हैं। उनका महिलाओं के प्रति ऐसा बोलना, बिल्कुल भी संवेदनशील नहीं होना, काफी दुखद है।

दिल्ली पुलिस ने तेज की जांच

इस पूरे मामले में दिल्ली पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर भी पहलवान सवाल उठाते रहे हैं। पुलिस पर बृजभूषण सिंह को बचाने तक के आरोप लगाए गए। हालांकि, सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि दिल्ली पुलिस ने इस मामले की जांच तेज कर दी है। जिन महिला पहलवालनों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, उनके बयान में जिक्र जगहों और इवेंट के बारे में फेडरेशन और कंसर्न ऑथोरिटी से जानकारी ली जा रही है। कुछ शिकायतकर्ता पहलवानों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं और कुछ के आज दर्ज होने की संभावना है।

खेल मंत्री पर मामला दबाने का आरोप

पहलवानों के प्रदर्शन का अहम चेहरा बनी विनेश फोगाट ने केंद्रीय खेल मंत्री पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हमनें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के कहने पर से बात करने के बाद अपना धरना समाप्त कर दिया था। सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीड़न की हुई घटनाओं से उन्हें अवगत कराया था। उन्होंने एक कमेटी बनाकर मामले को दबाने की कोशिश की।

पहलवानों का प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित

महिला पहलवानों के आंदोलन के कारण सवालों के घेरे में आए भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर इस्तीफा देने का दवाब लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन उनका कहना है कि यह आंदोलन शुरू से ही राजनीति से प्रेरित है और केवल उन्हें हटाने के लिए ये सब किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और राजस्थान में चुनाव होने वाले हैं, इसी को देखते हुए यह रणनीति बनाई गई है।

Tags:    

Similar News