CM Yediyurappa: मुख्यमंत्री पद छोड़ सकते हैं येदियुरप्पा, दिए 26 जुलाई को इस्तीफे के संकेत

सीएम येदियुरप्पा के पद छोड़ने को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल देखने को मिल रही है । हाल ही में उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दिया था ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-23 04:20 GMT

कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा (फोटो : सोशल मीडिया )

कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ( CM B. S. Yediyurappa) का अपने पद से इस्तीफा देने की खबर आग की तरह फैल गई है । इसके चलते राजनीतिक गलियारों में हलचल देखने को मिल रही है । हाल ही में उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दिया था । जिसके बाद अब कर्नाटक में सीएम येदियुरप्पा भी इसी तैयारी में लग रहे हैं । आने वाले 26 जुलाई को येदियुरप्पा सरकार के दो साल पूरे हो जाएंगे ।

सीएम येदियुरप्पा ने बताया कि उनकी पार्टी में किसी सदस्य को 75 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोई पद नहीं दिया जाता है, लेकिन उन्हें 78 साल पार करने के बाद भी मौका दिया गया । येदियुरप्पा ने आगे बताया है कि केंद्रीय नेता 25 जुलाई को जो भी निर्देश देने वाले हैं वो उनके आधार पर अपना काम शुरू करेंगे ।

चार बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके 

आपको बता दें, येदियुरप्पा (B. S. Yediyurappa) चार बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को संभाला है । कर्नाटक के वो एक लौते ऐसे मंत्री बने । यही नहीं वो शिमोगा जिले के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से 8 बार विधायक (MLA) भी रह चुके हैं ।

साल 2008 में वो विधासभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद मुख्यमंत्री बने थे। 2011 में भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद इस्तीफा दे दिया था , लेकिन 2016 में उन्हें बारी कर दिया गया था ।

छोड़ दी थी बीजेपी पार्टी 

कुछ खटपट होने के बाद उन्होंने बीजेपी पार्टी को छोड़ दिया और कर्नाटक जनता पक्ष का गठन किया । लेकिन बहुत जल्द 2014 में उन्होंने अपनी पार्टी को बीजेपी से जोड़ा, जिसके बाद शिमोगा निर्वाचन क्षेत्र से 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए , मई 2018 के राज्य चुनाव में विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद छोड़ दिया।

17 मई 2018 में वो मुख्यमंत्री बनाये गए । विधानसभा में बहुमत का समर्थन पाने में असमर्थ रहे । जिसके चलते पद ग्रहण करने के दो दिन बाद ही इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद एच डी कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जुलाई 2019 में एक बार फिर मुख्यमंत्री के रूप में कमान संभाली ।

Tags:    

Similar News