बसवराज बोम्मई ने संभाली कर्नाटक की कमान, पद संभालते ही किए कई अहम फैसले

Karnataka New CM Basavaraj Bommai: बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। उन्हें आज राज्यपाल ने शपथ ग्रहण कराई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-07-28 17:20 IST

बसवराज बोम्मई को गुलदस्ता देते हुए बीएस येदियुरप्पा (फोटो साभार- ट्विटर)

Karnataka New CM Basavaraj Bommai: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री (Karnataka New Chief Minister) के तौर पर शपथ ग्रहण कर ली है। उन्हें राज्यपाल थावरचंद गहलोत (Thaawar Chand Gehlot) ने शपथ दिलाई है। गोपनीयता की शपथ लेने से पहले बोम्मई ने अंजनेय मंदिर में भगवान के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। 

मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद बसवराज बोम्मई ने कैबिनेट व अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसकी जानकारी उन्होंने पहले ही दे दी थी। शपथ लेने से पहले उन्होंने कहा कि आज हम एक कैबिनेट बैठक करेंगे, इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी मीटिंग होगी। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में कोरोना और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करना होगा।  

सरकार ने राज्य को दी ये सौगात

वहीं बैठक के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि अधिकारियों को मैंने अपना एजेंडा बताया। हमारी प्राथमिकता बाढ़ व कोरोना प्रबंधन है। इसके अलावा किसानों के बच्चों के लिए 1000 करोड़ की छात्रवृत्ति योजना भी लाई जाएगी, इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने दी है। यही नहीं कर्नाटक में विधवा पेंशन भी बढ़ाई जाएगी। अब विधवा को 600 रुपये की जगह 800 रुपये की पेंशन मिलेगी। इसी तरह दिव्यांग पेंशन भी 800 रुपये कर दी जाएगी। 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बताया कि 'सांध्य सुरक्षा' योजना के तहत वृद्धावस्था पेंशन भी बढ़ाने की योजना है। वृद्धावस्था पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये कर दी जाएगी। 

 बसवराज बोम्मई (फाइल फोटो साभार- फेसबुक) 

बसवराज बोम्मई कौन हैं (Basavaraj Bommai Kaun Hai)

आपको बता दें कि 28 जनवरी 1960 को जन्मे बसवराज बोम्मई लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बसवराज बोम्मई के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बोम्मई को येदियुरप्पा का काफी करीबी माना जाता है और कहा जा रहा है कि पार्टी आलाकमान को येदियुरप्पा ने ही बोम्मई के नाम का सुझाव दिया है। 

बसवराज बोम्मई ने अपने करियर की शुरुवात जनता दल के साथ की थी। बसवराज बोम्मई 2008 में BJP में शामिल हुए। तब से वह लगातार पार्टी में ऊपर चढ़ते चले गए। वह पहले राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री रहे हैं। वह हावेरी जिले के शिगगांव से दो बार एमएलसी और तीन बार विधायक रहे हैं। उन्हें कर्नाटक के हावेरी जिले के शिगगांव में भारत की पहली 100% पाइप सिंचाई परियोजना को लागू करने का श्रेय भी दिया जाता है। बोम्मई पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह से की थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News