सरकार का ऐलान: आज रात से पेट्रोल पंप पर करें डिजिटल पेमेंट, पाएं 0.75% की छूट

डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां आज (मंगलवार) आधी रात से पेट्रोल या डीजल की बिक्री पर ग्राहकों को 0.75 प्रतिशत की रियायत देंगी।

Update: 2016-12-12 15:32 GMT

नई दिल्ली: डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां आज (मंगलवार) आधी रात से पेट्रोल या डीजल की बिक्री पर ग्राहकों को 0.75 प्रतिशत की रियायत देंगी। पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट करने पर डिस्काउंट का पैसा अगले तीन दिन में उसी खाते में आ जाएगा जिससे पेमेंट किया गया है।

बता दें कि नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई ऐलान किए थे। जिसमें पेट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल या डीजल की खरीद पर 0.75% की छूट देना भी शामिल था।



यह भी पढ़ें ... वित्त मंत्री का ऐलान: डिजिटल खरीदारी पर 0.75% छूट, ऑनलाइन रेल टिकट पर 10 लाख का बीमा

सरकार इन दिनों कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन पर फोकस कर रही है। हाल ही में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने घोषणा की थी कि डिजिटल पेमेंट से पेट्रोल और डीजल के अलावा इन्श्योरेंस, टोल प्लाजा पर पेमेंट करना भी सस्ता होगा।

यह भी पढ़ें ... अब आपकी डिजिटल पेमेंट से जुड़ी हर समस्या का समाधान करेगा ये हेल्पलाइन नंबर

एक अनुमान के मुताबिक हर दिन लगभग 1,800 करोड़ रुपए का पेट्रोल और डीजल लोगों को बेचा जाता है। इसमें से 20 फीसदी का पेमेंट डिजिटल तरीके से किया जाता था। यह नवंबर के महीने में बढ़कर 40 फीसदी तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें ... बंपर ऑफर: डिजिटल ट्रांजेक्शन पर मिलेगा एक करोड़ रुपए का इनाम, ये है प्लान

अब लगभग 360 करोड़ रुपए प्रतिदिन का कैश ट्रांजेक्शन डिजिटल मोड के जरिए होने लगा है। पेट्रोल पंपों पर हर रोज करीब 4.5 करोड़ लोग पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं, जिन्हें इस स्कीम का फायदा मिल सकता है। इस स्कीम के बाद 30 फीसदी और ग्राहकों के डिजिटल पेमेंट की तरफ बढ़ने की संभावना है। इससे पेट्रोल पंपों पर सालाना 2 लाख करोड़ रुपए के कैश की आवश्यकता भी कम होगी।

Tags:    

Similar News