#मुंबई: विपक्ष की न्यायिक जांच की मांग, सिन्हा बोले- राजनीति मत करो

महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियों ने शुक्रवार को एलफिंस्टन रोड रेलवे फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ की न्यायिक जांच कराने की मांग की है।

Update: 2017-09-29 23:31 GMT
मुंबई भगदड़ : विपक्ष ने की न्यायिक जांच की मांग, सिन्हा बोले- पुल में कोई कमी नहीं

मुंबई: महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियों ने शुक्रवार को एलफिंस्टन रोड रेलवे फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ की न्यायिक जांच कराने की मांग की है। इस भगदड़ में 22 लोगों के मौत हो गई है। वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हैं। यह ब्रिज 103 साल पुराना है। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष अशोक चव्हाण घटनास्थल और केईएम अस्पताल गए, जहां उन्होंने मृतकों के परिजनों एवं घायलों से मुलाकात की और अस्पताल प्रशासन से जानकारी भी ली।

उन्होंने कहा, "यह बहुत गंभीर त्रासदी है..सरकार को इसमें न्यायिक जांच का आदेश देना चाहिए और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। सरकार सभी पीड़ितों को उचित मुआवजा देकर सभी घायलों का पूरा चिकित्सा खर्च वहन करे।"

यह भी पढ़ें .... मुंबई के परेल रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में 22 लोगों की मौत, 40 अन्य घायल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक जितेंद्र अव्हाड ने कहा, "सरकार कब तक मुंबई में रह रहे लाखों लोगों की परेशानियों को नजरअंदाज करती रहेगी। एक तरफ वह मुंबई उपनगरीय रेल नेटवर्क पर 46,000 करोड़ रुपये खर्च करने का वादा करती है, लेकिन लंबे समय से लंबित ऊंची उपनगरीय रेल गलियारे के बारे में चुप रहती है और उसकी जगह बुलेट ट्रेन लेकर आगे आती है।

अव्हाड ने कहा कि हर रोज कई सारी घटनाएं हो रही हैं, जिसमें कई यात्री मारे जा रहे हैं, लेकिन सरकार ने यात्रियों की परेशानी की तरफ से आंखें बंद कर रखी है।

यह भी पढ़ें .... Mumbai stampede: बीजेपी के मित्र ने कहा- मुंबई भगदड़ जनसंहार

शिवसेना ने भी कहा- रेल मंत्रालय पर हो मुकदमा

वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि यह हादसा बीजेपी सरकार द्वारा लोगों का जनसंहार है। राउत ने भी इस मामले में रेल मंत्रालय पर मुकदमा चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर इरादतन हत्या की एफआईआर भी दर्ज होनी चाहिए। उन्होंने बीजेपी की बुलेट ट्रेन परियोजना की भी आलोचना की और कहा कि यात्रियों की सुरक्षा व रक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

दशहरा से एक दिन पहले हुई इस दुर्घटना के कारण सोशल मीडिया और राजनीतिक गलियारों में तीखी प्रतिक्रियाएं देखने का मिली हैं। लोग रेल में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा और बुलेट ट्रेन जैसी बड़ी परियोजनाओं पर सवाल उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें .... मुंबई हादसा: रेलमंत्री ने दिए जांच के आदेश, PM मोदी ने भी जताया दुख

रेल राज्यमंत्री बोले- पुल में कोई कमी नहीं, भगदड़ के कारण हुआ हादसा

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इस हादसे पर कहा है कि मुझे नहीं लगता कि पुल की ढांचागत मज़बूती पर कोई सवाल उठाया गया था। बतौर सिन्हा, हादसा पुल पर हुई भगदड़ के कारण हुआ था। उन्होंने कहा कि किसी को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

Tags:    

Similar News