Cycle के जुनून में छोड़ा 12 वीं का पेपर, आज वर्ल्‍ड में 30 वीं पोजीशन पर हैं ‘एमटीबी नवाब’

Update:2018-07-11 16:12 IST

लखनऊ: साइकिल तो आप सबने चलाई होगी। लेकिन क्‍या आपने कभी सोंचा है कि साइकिल के पहियों के दम पर आप पूरी दुनिया में अपने नाम का डंका बजवा सकते हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे ही साइकिल राइडर ग्रुप से मिलवाने जा रहे हैं। जिसके हर मेंबर के अंदर साइकिल को लेकर जबर्दस्‍त पैशन है। इस पैशन का ही नतीजा है कि लखनऊ से निकलकर इन यंग राइडर्स ने विश्‍व में अपने क्‍लब ‘एमटीबी नवाब’ को 30 वीं रैंक हासिल कराई है। इतना ही नहीं इनके अलग-अलग स्‍टंट को देखकर हर शख्‍स दांतों तले उंगलियां दबा लेता है।

घर से छुपकर सीखा स्‍टंट

एमटीबी नवाब के फाउंडर ताहा शेख ने newstrack.com से खास बातचीत में बताया कि जब वो 8 वीं क्‍लास में थे, तो एक लड़के को साइकिल पर व्‍हीली स्‍टंट परफार्म करते देखा था। वहीं से उन्‍हें भी साइकिल पर स्‍टंट करने का शौक लग गया। इसके बाद घर से छुपकर स्‍टंट सीखने का सिलसिला शुरू हुआ जो आज तक जारी है।

साइकिलिंग के पैशन के चलते ताहा शेख ने अपनी 12 वीं परीक्षा छोड़कर साइकिल कंपनी फायरफॉक्‍स के लिए गुड़गांव में परफार्म किया। इनके ग्रुप की परफार्मेंस देखकर कंपनी ने इन्‍हें स्‍पांसरशिप देकर अपनी ब्रांडिंग का काम सौंप दिया था। हालांकि इसके बाद उन्‍हें 12 वीं क्‍लास रिपीट करनी पड़ गई थी। लेकिन उनका और उनके ग्रुप मेंबर्स का साइकिलिंग को लेकर जज्‍बा कम नहीं हुआ।

ताहा शेख के पिता एक बिजनेसमैन हैं और वह चाहते हैं कि उनका बेटा चार्टड अकाउंटेंट बने। लेकिन ताहा अपनी साइकिलिंग को ही अपना प्रोफेशन चुनने की इच्‍छा रखते हैं। उनका कहना है कि उन्‍हें साइकिलिंग और स्‍टंटिंग में ही सैटिसफैक्‍शन मिलता है।

ताहा का यंगस्‍टर्स को मैसेज है कि वह इसे पैशन या प्रोफेशन दोनों ही रूप में चुन सकते हैं। बस सही जानकारी के साथ इसे चुनें। आपको कभी निराशा नहीं होगी।

ढाई साल पहले बना ग्रुप

ताहा शेख ने बताया कि उन्‍होंने ढाई साल पहले अपना ग्रुप एमटीबी नवाब बनाया। इसमें शुरूआत में ताहा के अलावा दो अन्‍य मेंबर विक्‍की और फराज ही थे। लेकिन इनकी बढ़ती प्रसिद्धि को देखकर इनसे कई यंगस्‍टर्स जुड़ गए। हालांकि अभी इन्‍होंने सिर्फ चार अन्‍य लोगों को ही अपने ग्रुप का मेंबर बनाया है। एमटीबी नवाब में अब कुल 7 मेंबर हैं। इनमें ताहा शेख, विक्‍की और फराज बीकॉम की पढाई कर रहे हैं तो वहीं अन्‍य मेंबर्स दसवीं, ग्‍यारहवीं और बारहवीं क्‍लास में हैं।

ये सभी ग्रुप मेंबर्स एक साथ पब्लिक प्‍लेस पर स्‍टंट परफॉर्म करते हैं। इतना ही नहीं यह अपने खुद के वीडियो, फोटो और शार्ट फिल्‍म बनाकर अपडेट भी करते रहते हैं।

एमटीबी नवाब के वीडियो में दिखता है लखनऊ

ताहा शेख ने बताया कि लखनऊ ने हमें बहुत कुछ दिया है। इसलिए हम लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतों के पास जाकर अपने स्‍टंट परफॉर्म करते हैं। इस परफॉर्मेंस का वीडियो और फोटो शूट भी करते हैं। हमारे ज्‍यादातर वीडियो और फोटोज में आपको लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें दिखेंगी। इसके चलते पर्यटन विभाग ने पर्यटन दिवस पर हमें परफॉर्म करने का न्‍यौता भी दिया था।

इन ईवेंट्स में किया पार्टिसिपेट

ताहा शेख ने बताया कि उनका ग्रुप लखनऊ के लोकल ईवेंट्स गंजिंग, हैप्‍पी स्‍ट्रीट, स्‍कूल फेस्‍ट से लेकर कई ईवेंट्स में परफार्म करता रहता है। इसके अलावा वर्ष 2016 में उन्‍होंने इंटरनेशनल चैंपियनशिप में पार्टिसिपेट किया था।तब उनके ग्रुप की वर्ल्‍ड में 30 वीं रैंक आई थी। यह वर्ल्‍ड वाइड रैंक है। इससे पहले भी वह साइकिलिंग के ऑनलाइन कंपटीशन में पार्टिसिपेट करके शोहरत हासिल कर चुके हैं।एमटीबी नवाब ग्रुप यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और पेट्रोलियम मिनिस्‍टर धर्मेंद्र प्रधान के सामने भी परफार्म करके प्रशंसा बटोर चुके हैं।

पोलैंड में करना है परफॉर्म

ताहा शेख ने बताया कि उनका ग्रुप पोलैंड में होने वाली इंटरनेशनल चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं। इसमें वह एक साल बाद पार्टिसिपेट करेंगे। उनका मानना है कि स्‍टंट की पूरी तैयारी के साथ ही इस चैंपियनशिप में पार्टिसिपेट करके वह अच्‍छा नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं।

Similar News