गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा 'ओखी', तेज बारिश का अंदेशा अब भी

Update: 2017-12-06 04:02 GMT
गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा 'ओखी', तेज हवा-बारिश का अंदेशा अब भी

गांधीनगर: 'ओखी' चक्रवात जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है वह कमजोर पड़ता जा रहा है। सभी आशंकाओं के विपरीत मौसम विभाग का अनुमान है कि अब यह सूरत के पास गुजरात तट तक न पहुंचे। मौसम विभाग के अनुसार, सूरत पहुंचने से पहले ही तूफान समुंदर में समा गया, जिससे अधिक नुकसान होने की आशंका टल गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, सूरत के दक्षिण-पश्चिम किनारे से 240 किलोमीटर दूर 'ओखी' कमजोर पड़ गया है। पूर्वानुमान के अनुसार, 'पिछले 6 घंटों में पूर्वी मध्य अरब सागर से उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ते चक्रवात में 18 किलोमीटर प्रतिघंटा की कमी आई है।' ओखी के मद्देनजर मौसम विभाग ने तटों पर तूफान के खतरे की चेतावनी को वापस नहीं लिया है। क्योंकि, अभी भी समुद्र में तेज हवाएं और भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है।

ये भी पढ़ें ...‘ओखी’ की अब मुंबई में दस्तक, जमकर हो रही बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने बताया, कि 'ओखी पहले से अधिक कमजोर पद गया है। आगे यह और कमजोर होता जाएगा। यह भी संभव है कि गुजरात के तट से यह न टकराए और तट तक आने से पहले ही कमजोर पड़ जाए।' उन्होंने कहा, कि सर्दियों में पर्यावरण की स्थितियों के कारण चक्रवात कमजोर पड़ गया है। अगर यह मॉनसून या उससे पहले आता तो स्थितियां अलग हो सकती थीं।

ये भी पढ़ें ...‘ओखी’ ने बदला रुख, अब गुजरात की ओर बढ़ा तूफान, अलर्ट जारी

Tags:    

Similar News