UP इन्वेस्टर्स समिट: रक्षा मंत्री- यूपी डिफेन्स कॉरिडर पर जो हुआ वह अदभुत

Update:2018-02-22 11:25 IST
UP इन्वेस्टर्स समिट: रक्षा मंत्री- यूपी डिफेन्स कॉरिडर पर जो हुआ वह अदभुत

लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन गुरुवार (22 फरवरी) को एक बार फिर अलग-अलग सेशन की शुरुआत हुई। इस सत्र में रक्षा मंत्री मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित थीं। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मंच पर मौजूद रहे। इस दौरान रक्षा मंत्री ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट की सफलता और डिफेंस कॉरिडोर पर अपनी बातें रखीं।

इस दौरान अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त (आइआइडीसी) डॉ.अनूप चंद्र पांडेय ने कहा, 'यूपी का डिफेंस सेक्टर पहले से ज्यादा मजबूत हुआ है। हमारा सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट डिफ़ेन्स सेशन में रहा क्योंकि रक्षा मंत्री खुद यहां मौजूद हैं। उन्होंने कहा, हमारा एक प्लेटफार्म बना है जिसमें कनेक्टिविटी सबसे ज्यादा है। अक्टूबर तक गांवों को ऑप्टिकल फ़ाइबर से जोड़ दिया जाएगा।' अनूप चंद्र पांडेय ने कहा, यूपी की डिफेंस पॉलिसी सबसे बेहतर है। हमारे पास लैंड है, कनेक्टिविटी है, पॉलिसी है, डिजिटल क्लियरेंस है जो अन्य की तुलना में सबसे अच्छी है।' इसके बाद एक शार्ट फिल्म दिखाई गयी।

इसके बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने संबोधन में कहा, कि यूपी में स्टार्टअप की बहुत जरूरत है।

अब हर सुझाव पर ध्यान दिया जाएगा

मंच पर मौजूद यूपी सरकार के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा, कि 'प्रदेश में बीते दो दशक से उद्योग और सरकार के बीच कनेक्टिविटी नहीं रही। इसका नुकसान इस राज्य को उठाना पड़ा है। लेकिन अब हर सुझाव पर ध्यान दिया जाएगा।'

'रक्षा मंत्री ने ही दिया था डिफेन्स कॉरिडोर का सुझाव'

इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'यहां रक्षा मंत्री की उपस्थिति इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि डिफेन्स कॉरिडोर का सुझाव उन्हीं का था। उन्होंने ही यूपी में डिफेन्स कॉरिडोर बनाने की बात कही थी।' उन्होंने कहा, यूपी में आपने विशेष रुचि ली, इसके लिए आभार।

MSME में भी हम बेहतर

सीएम ने आगे कहा, 'यूपी देश-दुनिया के सबसे बड़े बाज़ार के तौर पर उभरा है। सबसे अच्छी कनेक्टिविटी हमारे पास है। हमारे पास 6 एयरपोर्ट हैं। कुशीनगर में भी एयरपोर्ट जल्द ही खुल जाएगा।' उन्होंने कहा, MSME में भी हम बेहतर हैं और जहां नहीं हैं वहां योजनाओं को आगे बढ़ाने की योजना है।' सीएम योगी ने कहा, बुंदेलखंड में जमीन की कमी नहीं है। ऑनलाइन लैंड बैंक आवंटन की व्यवस्था अब यूपी में भी उपलब्ध है।

इसके बाद डिफेन्स कॉरिडोर पर एक शार्ट फिल्म दिखाई गई।

'अब तक जो रहा वह अद्भुत है'

निर्मला सीतारमन ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के बारे में कहा, 'अब तक जो रहा वह अद्भुत है।' हालांकि, उन्होंने अपनी टूटी-फूटी हिन्दी के लिए माफी मांगी। रक्षा मंत्री बोलीं, मैंने हिचककर ही यूपी डिफेन्स कॉरिडर की बात की थी। लेकिन पीएम ने तुरंत आदेश दिया और यूपी के सीएम ने जो तेज़ी दिखायी वह काबिलेतारीफ है। उन्होंने 18 दिन में ही इसकी घोषणा कर दी।

ब्युरोक्रेसी बधाई की पात्र

रक्षा मंत्री ने कहा, आजकल के माहौल के बावजूद ब्युरोक्रेसी को बधाई देती हूं। यूपी और दिल्ली की ब्युरोक्रेसी बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा, यूपी में 20-25 साल से सरकारों की मदद के अभाव में यूपी के उद्योगों की जान चली गई थी।'

यूपी की ताकत को जोड़ें

रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा, हम आजकल पूरे दुनिया से हथियार ख़रीद रहे हैं। यूपी में ताकत है, तो क्यों ना इसे ज़िंदा कर जोड़ें। हमारी आर्मी जो हथियार इस्तेमाल करती है उन्हें हर शहर में भेजा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा, अगर आपके पास कोई आइडिया है तो संपर्क करें और साझा करें, जरूर अमल में लाया जाएगा।' बोलीं, पीएम और सीएम का साथ है, हम मंत्रालय से पूरा सहयोग लाएंगे।

Tags:    

Similar News