मुझे कर्नाटक की छह करोड़ जनता से ज्यादा कांग्रेस की चिंता- एचडी कुमार स्वामी

Update: 2018-05-28 09:09 GMT

बंगलूरू : क्या आपने कभी सुना है कि कोई मुख्यमंत्री कहे कि उसे अपने प्रदेश की जनता से ज्यादा अपने सहयोगी दल की चिंता है। पर गठबंधन की राजनीति यही कराती है। कर्नाटक की नई सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी ने बंगलूरू में स्पष्ट किया कि उन्हें जनता से ज्यादा कांग्रेस की चिंता है। किसानों की ऋण माफी लेकर भाजपा के बनाए दबाव का असर है कि कुमारस्वामी ने कहा, ‘मेरी पार्टी को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश नहीं मिला था। ऐसे में मैं कर्नाटक की छह करोड़ जनता से ज्यादा कांग्रेस के लिए बाध्य हूं।”

मैं जनता के बजाय कांग्रेस से बाध्य

कुमारस्वामी ने विपक्ष के नेता बी एस येदियुरप्पा को किसानों को भड़काने से बाज आने को कहा है। उन्होंने कहा किसान अगर इस तरह भड़कावे में आत्महत्या कर लेते हैं तो कौन जिम्मेदार होंगा ? उनके परिवार का क्या होगा? उनके बच्चों की जिम्मेदारी कौन लेगा?

कुमारस्वामी ने चैनलों से बातचीत में साफ कहा है कि, ‘जनता से मैंने स्पष्ट बहुमत मांगा था पर आज की स्थिति में वह कांग्रेस पर निर्भर है। ऐसे में मैं जनता से ज्यादा कांग्रेस से बाध्य हूं। मुझे चिंता पहले कांग्रेस की है।’ मुख्यमंत्री ने किसानों से आग्रह किया कि वह आत्महत्या जैसा कोई बड़ा कदम न उठाएं और एक हफ्ते इंतजार करें। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि उनकी कांग्रेस के कुछ नेताओं से बात हुई है और वह उन्हें राजी कर लेंगे। ऐसे में उनकी सरकार को समय देना चाहिए।

किसानी की ऋण माफी होगी या मैं इस्तीफा दूंगा

कर्नाटक में किसानों की कर्जा माफी के लिए पहले ही दिन से भाजपा ने दबाव बना दिया है। कुमारस्वामी ने इस बाबत अपने गठबंधन में पार्टनर कांग्रेस को राजी करने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा है। भाजपा ने जेडीएस कांग्रेस गंठबंधन सरकार पर सरकार में आने के 24 घंटे के अंदर किसानों कर्जा माफी से पीछे हटने का आरोप लगाया है।

कुमारस्वामी ने इस मुद्दे पर भाजपा को आडे हाथों लेते हुए कहा कि हर तरह के चाहे वह निजी बैंक के हों, सार्वजनिक बैंक के या फिर सहकारी बैंक के किसान कर्ज माफी करने में समय लगता है। हमे सरकार संभाले सिर्फ 2 दिन हुए हैं ऐसे में मुझे पहले समझना होगा। यह काम मंत्रिमंडल विस्तार के बाद ही हो सकता है जिसमें एक हफ्ते का समय लगेगा।

उन्होंने कहा किसान कर्ज माफी के वादे से मुकरने का सवाल ही नहीं उठता। अगर एक हफ्ते में यह नहीं हो सका तो मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा।

गौरतलब है कि कुमार स्वामी की मुलाकात सोमवार को प्रधानमंत्री से साढे पांच बजे होनी है, पहले यह मुलाकात सुबह साढे ग्यारह बजे सुबह होनी थी।

Tags:    

Similar News