नोटबंदी : एक्शन की तैयारी ! ED की लिस्ट में माया, मीसा समेत कई नाम

नोटबंदी को बुधवार (8 नवंबर) को एक साल पूरा हो गया। बीजेपी ने जहां इस मौके पर एंटी ब्लैकमनी डे मनाया। वहीं विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी का विरोध करते हुए ब्लैकमनी डे मनाया।

Update: 2017-11-09 12:27 GMT
नोटबंदी : एक्शन की तैयारी ! ED की लिस्ट में माया, मीसा समेत कई नाम

नई दिल्ली : नोटबंदी को बुधवार (8 नवंबर) को एक साल पूरा हो गया। बीजेपी ने जहां इस मौके पर एंटी ब्लैकमनी डे मनाया। वहीं विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी का विरोध करते हुए ब्लैकमनी डे मनाया। इस बीच एक खबरिया चैनल टाइम्स नाऊ ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की लिस्ट के हवाले से दावा किया है कि इस लिस्ट में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू यादव की बड़ी बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती समेत कई राजनेताओं, नौकरशाहों और अन्य पेशेवर लोगों के नाम शामिल हैं।

लिस्ट में जिन नामों का जिक्र है उन सभी पर नोटबंदी के तुरंत बाद देश के साथ धोखाधड़ी के मामले हैं। ये लोग ईडी के निशाने पर हैं। बताया जा रहा है कि कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने के लिए ईडी ने ये लिस्ट बनाई है। चैनल की तरफ से दावा किया गया है कि नोटबंदी के बाद बड़ी संख्या में इन लोगों ने अपने कालेधन को ठिकाने लगाया है।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी को प्रकाश राज ने बताया ‘सबसे बड़ी भूल’, केंद्र सरकार माफी मांगे

क्या है ईडी के डोजियर में ?

-ईडी के डोजियर का हवाला देते हुए चैनल ने दावा किया नोटबंदी के बाद करीब 11,000 करोड़ रुपए के संदिग्ध ट्रांजेक्शन का पता चला।

-इन ट्रांजेक्शन से जुड़े करीब 4000 केस मनी लॉन्ड्रिंग और फेमा के उल्लंघन के तहत दर्ज किए गए।

-इसके अलावा देशभर में करीब 800 ठिकानों पर छापेमारी की गई

-जबकि 600 लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

-इस संबंध में ईडी ने अब तक कुल 54 लोगों को अरेस्ट किया।

यह भी पढ़ें ... ई है तोहार नोटबंदी: लालू का NaMo पर NiNo अटैक, अपर्णा ने कहा- वक्त बताएगा

ईडी ने अपनी जांच में क्या पाया ?

चैनल ने दावा किया कि ईडी की लिस्ट में शामिल लोगों ने नोटबंदी के तुरंत बाद टैक्स चोरी कर करोड़ों की राशि का धन शोधन कराया। कालेधन को वैध करने के लिए शेयर बाजार का जमकर इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें ... मायावती, मुलायम ने कहा था नोटबंदी करिए, पर कुछ दिन का वक्त तो दीजिए: मोदी

 

 

Tags:    

Similar News