वैष्णो देवी मंदिर में अब रोजाना 50 हजार श्रद्धालु ही करेंगे दर्शन : NGT

अब रोजाना 50 हजार श्रद्धालुओं को ही माता वैष्णो देवी धाम में दर्शन की इजाजत दी जा सकती है। श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सोमवार को यह आदेश जारी किया। एनजीटी के आदेश के मुताबिक, अगर ज्यादा संख्या में श्रद्धालु आते हैं तो इन्हें अर्धकुमारी या कटरा में रोका जाए।

Update: 2017-11-13 07:28 GMT
वैष्णो देवी मंदिर में अब रोजाना 50 हजार श्रद्धालु ही करेंगे दर्शन : NGT ऑर्डर

नई दिल्ली : अब रोजाना 50 हजार श्रद्धालुओं को ही माता वैष्णो देवी धाम में दर्शन की इजाजत दी जा सकती है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने यह आदेश जारी किया। एनजीटी के आदेश के मुताबिक, अगर ज्यादा संख्या में श्रद्धालु आते हैं तो इन्हें अर्धकुमारी या कटरा में रोका जाए। एनजीटी ने सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा है कि माता वैष्णो देवी के मंदिर में अब एक दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी जाए।

इसके अलावा मंदिर तक जाने के लिए 24 नवंबर से नया पैदल रास्ता खोलने और यात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक कारें शुरू करने का ऑर्डर दिया गया है। बता दें, कि वैष्णों देवी में कई बार लैंड स्लाइडिंग के चलते दुर्घटनाएं हो जाती है। कहा जा रहा है कि एनजीटी ने पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से इस दिशा में फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें .... Odd Even पर ‘नदारद’ केजरीवाल सरकार, NGT ने फिर लगाई फटकार

इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, जो कंस्ट्रक्शन हो रहा है उस पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये रोक कब तक लगी रहेगी।

 

Tags:    

Similar News