ऑपरेशन संकटमोचनः वीके सिंह बोलेे-सूडान में फंसे हर भारतीय को निकालेंगे

Update: 2016-07-14 03:35 GMT

नई दिल्ली: दक्षिण सूडान में हिंसा के दौरान फंसे 300 भारतीय नागिरकों को निकालने के लिए भारत सरकार ने आॅपरेशन संकटमोचन की शुरुआत की है। इसके लिए दो C-17 विमान जुबा के लिए रवाना हो गए हैं। इस आॅपरेशन का नेतृत्व विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह कर रहे हैं।

जनरल वीके सिंह ने गुरुवार को सूडान रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा कि वह साउथ सूडान में फंसे हर भारतीय को देश लाने की पूरी कोशिश करेंगे।

इससे पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट में कहा,

हम दक्षिण सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए आपरेशन ‘संकटमोचन’ शुरू कर रहे हैं। मेरे सहयोगी जनरल वीके सिंह इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने लिखा, उनके साथ सचिव अमर सिन्हा, संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनि कुमार भी होंगे।

दक्षिण सूडान में हमारे राजदूत श्रीकुमार मेनन और उनकी टीम जमीन पर इस अभियान का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा, मेरे सहयोगी मनोहर पर्रिकर को धन्यवाद और भारतीय वायुसेना के बहादुरों को मेरी शुभकामनाएं जो अभियान ‘संकटमोचन’ संचालित कर रहे हैं।

अक्षय कुमार ने सुषमा स्‍वाराज को किया था ट्वीट

बॉलिवुड एक्‍टर अक्षय कुमार ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वाराज को ट्वीट कर सूडान में फंसेे भारतीयों को बचाने की मांग की थी इस पर सुषमा स्‍वाराज ने उनसे कहा था कि सरकार इसके लिए काम कर रही है। गुरुवार को ऑपरेशन संकटमोचन की शुरुआत हो गई है इसके लिए अक्षय कुमार ने दोबारा ट्वीट कर विदेश मंत्री को थैंक्‍स कहते हुए कहा है कि आशा है कि जल्‍द ही भारतीयाें के सुरक्षित वापस आने की खबर मिलेगी।

क्योंं हो रही है सूडान में हिंसा

दक्षिण सूडान में राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के समर्थक स्थानीय समुदायों के बीच पिछले काफी दिनों से हिंसा का दौर चल रहा है। इसमें 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। हालांकि, राष्ट्रपति द्वारा सोमवार को संघर्ष विराम की घोषणा की जा चुकी है।

साउथ सूडान के जूबा शहर के कई हिस्सों में पूर्व विद्रोही और सैनिकों के बीच भारी संघर्ष जारी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब तक 300 लोगों ने भारत आने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

Tags:    

Similar News