...और नैतिकता के लिए सब कुछ बेचने को तैयार अनिल अंबानी

Update:2017-12-27 17:19 IST

मुंबई : रिलायंस कम्यूनिकेशन के लिए अपने कर्जो का भुगतान करना न केवल व्यापार है, बल्कि नैतिक अनिवार्यता भी है। रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने आरकॉम के कर्ज में 6,000 करोड़ रुपये की कटौती की घोषणा करते हुए यह बात कही। अंबानी ने मंगलवार को एक प्रश्न के उत्तर में कहा, "यह केवल व्यापार या कर्ज चुकाने के बारे में नहीं है। नैतिक रूप से जो सही है, उसे किया जा रहा है। यह हमेशा व्यापार के लिए हमारा दृष्टिकोण रहा है।"

लेनदारों के 45000 करोड़ रुपये के कर्ज को 6000 रुपये तक लाने के लिए अनिल कंपनी के स्पेट्रम, सेल टॉवर, ऑप्टीकल फाइवर नेटवर्क और रियल एस्टेट प्रॉपर्टी को बेचेंगे।

उन्होंने जोर देते हुए कहा, "हम हमेशा उनके साथ रहे हैं, जिन्होंने हमारा समर्थन किया है और हम में भरोसा जताया है।" अंबानी ने कहा, "केवल नैतिक वित्तपोषण की जीत होती है।"

आरकॉम द्वारा जबरदस्त रूप से कर्ज में कटौती करने तथा ऋणदाताओं का भुगतान करने के निर्णय का सोशल मीडिया पर व्यापक स्वागत किया गया और बुधवार को भारत में हैशटैग अनिल अंबानी वॉक्सदटॉक नंबर 3 पर ट्रेंड कर रहा था।

अंबानी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने आरकॉम के कर्जो का पूर्ण समाधान कर लिया है तथा अपनी संपत्तियों को बेचकर कर्ज की रकम में 25,000 करोड़ रुपये की कटौती कर इसे 6,000 करोड़ रुपये तक लाने में सफलता पाई है।

अंबानी ने कहा, "असाधारण चुनौतियों का सामना करते हुए हमने जो हासिल किया है, वह भारतीय कॉरपोरेट इतिहास में वास्तव में ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है। ऑरकॉम के कर्ज में कुल 25,000 करोड़ रुपये की कमी आई है।"

उन्होंने कहा, "कर्जदाताओं के कर्ज को चुकाने के लिए संपत्तियों की बिक्री की पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से 2018 के जनवरी-मार्च तक पूरी हो जाएगी।"

उन्होंने कहा कि किसी भी कर्जदाता ने कर्ज में कोई छूट नहीं दी है। अंबानी ने यह भी कहा कि न तो किसी कर्ज को इक्विटी में बदला गया है।

आरकॉम के शेयर में तेजी

कर्ज में कटौती की घोषणा बाद आरकॉम के शेयर में तेजी

रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी की ओर से कंपनी के कर्ज को 25,000 करोड़ रुपये से घटाकर 6,000 रुपये करने की घोषणा के एक दिन बाद बुधवार को भी रिलायंस कम्युनिकेशन (आरकॉम) के शेयरों तेजी का रुख बना रहा। अपराह्न् करीब 1.40 बजे आरकॉम के स्टॉक में 34.97 फीसदी के साथ 28.79 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार चल रहा था।

इससे पहले मंगलवार को आरकॉम के शेयर 30 फीसदी तेजी के साथ 21.33 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए थे। दरअसल मंगलवार को अंबानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि कंपनी की ओर से आरकॉम के कर्ज का पुनर्गठन करने की पूरी योजना है।

अंबानी ने बताया कि लेखा पुस्तिका के अनुसार, अक्टूबर 2017 में आरकॉम पर 45,000 करोड़ रुपये का कर्ज था।

रिलायंस समूह के चेयरमैन ने कहा कि कंपनी जनवरी-मार्च 2018 में सभी प्रकार के लेन-देन बंद कर देगी। उन्होंने बताया कि लेनदार व बैंकर्स के बीच कुल शून्य हानि के साथ पुनर्मुद्रीकरण के जरिए कर्ज को नए रूप में बदला जाएगा।

एक सवाल के जवाब में अंबानी ने कहा कि आरकॉम के लिए कर्ज की अदायगी महज व्यावसायिक कार्य नहीं है, बल्कि नैतिक रूप से जरूरी है।

Tags:    

Similar News