स्मार्ट सिटी मिशन: 21 राज्यों को रिफार्म इंसेंटिव अवार्ड, अमृत योजना का कार्य तेजी पर

Update: 2018-07-27 07:59 GMT

लखनऊ: स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत और पीएमएवाई योजनाओं के 3 वर्ष पूर्ण होने के फलस्वरुप आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रेस वार्ता कर बताया कि देश भर में चल रहे विकास कार्यो के लिए राज्यों को अवार्ड दिए गए है। हरदीप पुरी ने कहा 3 साल पहले ये योजनाएं शुरू हुई थीं जो बहुत अच्छा काम कर रही हैं। अमृत योजना में 500 शहरों को चुना गया है। स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। पीएम आवास योजना में 1 करोड़ 10 लाख आवास का लक्ष्य है। 2019 में आवास योजना का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। योगी सरकार में योजनाएं तेजी से पूरा हो रही हैं।

यह भी पढ़ें .....स्वच्छता मिशन में ही गंदगी: सफाई की व्यवस्था नहीं, स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा

लखनऊ: दो दिवसीय दौरे पर राजधानी पहुंचेंगे PM, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

उन्होेंने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), अमृत योजना और स्मार्ट सिटी योजना की 3 साल पहले 2105 में लांच हुई थी। पीएम मोदी की सोच है कि 2022 तक हर भारतीय नागरिक का अपना घर हो, उसको देखते हुए हमने 1 करोड़ 10 लाख आवास तैयार कराने की योजना बनाई थी। जिसमें से 54 लाख हमनें सेंक्शन कर दिए है।यूपी में भी 4 लाख 12 हजार आवास को मंजूरी दे दी गई है, पूरी उम्मीद है कि समय रहते शहरी क्षेत्र में इसे पूरा कर लिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें .....यूपी में कभी भी थम सकते हैं, कबाड़ हो चुकी सिटी बसों के पहिये

भारत सरकार के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया स्मार्ट सिटी योजना सरकार् की फ्लैगशिप योजना है।दुनिया भर में सबसे बेहतरीन प्लांड शहरीकरण का कार्यक्रम है।2030 में नए तरह का भारत देखने को मिलेगा।

यूपी के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा पीएम आवास योजना, स्मार्ट सिटी और अमृत योजना को लेकर योगी सरकार तेजी से काम कर रही है।अमृत योजना में यूपी के 60 शहरों में योजना को तेजी से पूरा करने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें .....3.46 लाख करोड़ का सबसे बड़ा बजट पेश, खेती पर जोर-बनाएंगे स्मार्ट विलेज

स्मार्ट सिटी मिशन: 21 राज्यों को रिफार्म इंसेंटिव अवार्ड, अमृत योजना का कार्य तेजी पर

इन शहरों के मिला इस कार्य के लिए मिला अवार्ड

अहमदाबाद को वाटर सप्लाई के लिए,भोपाल को बी नेस्ट इंक्यूबेशन सेंटर और पब्लिक बाइक शेयरिंग के लिए ,कोयंबटूर को पब्लिक बाइक शेयरिंग के लिए,जबलपुर को स्मार्ट क्लासरूम और वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के लिए,जयपुर को कंजर्वेशन ऑफ राजस्थान स्कूल ऑफ़ आर्ट के लिए ,न्यू दिल्ली मुंसिपल कॉरपोरेशन को स्मार्ट क्लासरूम और ट्रांसफॉर्मिंग स्कूल के लिए, पुणे को प्लेस मेकिंग पब्लिक बाइक शेयरिंग लाइट हाउस प्रोग्राम के लिए, सूरत को ITMS(intrigated Test Managment system) के लिए,विशाखापट्टनम को स्मार्ट क्लासरूम स्मार्ट कैंपस के लिए लिए अवार्ड मिला।

यूपी के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि पीएम आवास योजना, स्मार्ट सिटी

और अमृत योजना को लेकर योगी सरकार तेजी से काम कर रही है। अमृत योजना में यूपी के 60 शहरों में योजना को तेजी से पूरा करने का काम किया जा रहा है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, ने बताया कि देश मे 77640 करोड़ की अमृत योजना की शुरुआत की गई थी, अभी तक कुल 70539 करोड़ रुपए के प्रॉजेक्ट्स का कार्य विभिन्न स्तर पर चल रहा है जो कुल स्वीकृत बजट का 91 फीसदी है ।

यह भी पढ़ें .....लखनऊ: दो दिवसीय दौरे पर राजधानी पहुंचेंगे PM, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

इसके साथ ही अमृत a m r u t योजना के तहत देश के 21 राज्यों को अमृत रिफार्म इंसेंटिव अवार्ड दिया गया।

1.आंध्र प्रदेश

2.बिहार

3.छत्तीसगढ़

4.गोवा

5.गुजरात

6.हरियाणा

7.जम्मू एंड कश्मीर

8.झारखंड

9.कर्नाटक

10.केरला

11.मध्य प्रदेश

12.महाराष्ट्र

13.मिजोरम

14.उड़ीसा

15.पंजाब

16.राजस्थान

17.तमिलनाडु

18.तेलंगाना

19.वेस्ट बंगाल

20.पुडुचेरी और

21. चंडीगढ़

 

Tags:    

Similar News