US रिपोर्ट: बोको हराम से भी ज्यादा खतरनाक हैं नक्सली, J&K में 93 प्रतिशत तक बढ़े आतंकी हमले

Update: 2017-07-23 07:33 GMT
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: एक अमेरिकी रिपोर्ट की मानें तो देश के नक्सलियों को खतरनाक माने जाने वाले नाइजीरियाई आतंकी संगठन बोको हराम से भी ज्यादा खूंखार माना गया है। रिपोर्ट के अनुसार, आतंकी हमलों से जूझने वाले देशों में भारत तीसरे स्थान पर है। इससे पहले इराक और अफगानिस्तान का नंबर आता है।

अंग्रेजी अख़बार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की खबर के मुताबिक, खतरनाक आतंकी संगठनों में पहले नंबर पर आइएसआइएस तो दूसरे पर तालिबान है। हैरानी की बात ये है कि इस रिपोर्ट में खूंखार आतंकी संगठन बोको हराम को पीछे छोड़ते हुए नक्सलियों को दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक आतंकी गुट बताया गया है।

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में 93 प्रतिशत तक वृद्धि

हालिया आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं, तो जम्मू-कश्मीर में होने वाले आतंकी हमलों में बीते साल 93 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। वहीं, होम मिनिस्ट्री की रिपोर्ट की मानें तो राज्य में आतंकी गतिविधियों में 54.81 फीसदी तक वृद्धि। जबकि, दुनियाभर में होने वाले आतंकी हमलों की संख्या में साल 2015 की तुलना में इस बार 9 प्रतिशत की कमी आई है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

आतंकी हमलों में मरने वालों की संख्या पाक से ज्यादा

अब तक भारत से पहले आतंकी हमलों का सामना करने वाले देशों में पाकिस्तान तीसरे नंबर पर था। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के साथ आतंकवाद से जुड़े आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली संस्था एनसीएसटीआरटी ने इस संबंध में जो आंकड़ें पेश किए हैं उसके अनुसार, आतंकी हमलों में मरने और घायल होने वालों की संख्या पाक से ज्यादा भारत में है।

Tags:    

Similar News