आगरा: VHP की तिरंगा यात्रा शुरू होने से पहले ही खत्म, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

Update: 2018-01-31 09:38 GMT
VHP आगरा में निकाल रही तिरंगा यात्रा, शहीद स्मारक छावनी में तब्दील

आगरा: कासगंज में मारे गए युवक को शहीद का दर्जा सहित अन्य सुविधाएं दिए जाने की मांग को लेकर हिंदूवादी संगठनों ने तिरंगा यात्रा निकालने का ऐलान किया था लेकिन मौके पर डीएम और एसएसपी ने पहुंचकर ज्ञापन लेकर यात्रा को शुरू होने से पहले ही खत्म करा दिया।

26 जनवरी को कासगंज में निकाली गई तिरंगा यात्रा के दौरान हुए बवाल में मारे गए युवक चंदन गुप्ता को शहीद का दर्जा देने और 50 लाख की सहायता राशि और सरकारी नौकरी देने की मांग को लेकर बुधवार (31 जनवरी) को आगरा में हिंदूवादी संगठनों की तिरंगा यात्रा शुरू होते ही समाप्त हो गई।

कुछ सवाल रह गए अधूरे

प्रशासन की सतर्कता से पूरे शहर में यात्रा निकालने के कार्यकर्ताओं के अरमान धरे रह गए। भले ही प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए शहर की व्यवस्था बिगड़ने से बचा ली हो, लेकिन जिले में लागू धारा-144 के बावजूद इतनी संख्या में हिंदूवादी कार्यकर्ताओं को एक जगह इकट्ठे होने देना, प्रशासन और पुलिस की कार्यवाही पर प्रश्नचिन्ह लगा गया। शहर के 40 क्षेत्रों से टुकड़ियों में हिंदूवादी नेता नारेबाजी करते हुए तिरंगा लेकर शहीद स्मारक पहुंचे।

आगरा में संजय प्लेस स्थित शहीद स्मारक से तिरंगा यात्रा निकालने के लिए विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता काफी संख्या में शहीद स्मारक पर इकट्ठा थे। विश्व हिंदू परिषद के प्रांत उपाध्यक्ष सुनील पराशर ने मंगलवार को बताया था कि सभी लोग कलक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी को मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेंगे।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

तय कार्यक्रम के अनुसार यात्रा शहीद स्मारक से शुरू हुई। पुलिस पहले ही सभी तरह की स्थिति से निपटने के इंतजाम कर लिए थे। पुलिस और पीएसी के साथ घुड़सवार जवान भी तैनात थे। यात्रा के शहीद स्मारक से निकलते ही जिलाधिकारी आगरा गौरव दयाल और एसएसपी अमित पाठक पहुंच गए।और हिंदूवादियों से ज्ञापन लेकर मामले को यहीं से खत्म कर दिया । जिलाधिकारी गौरव दयाल का कहना है कि यात्रा को लेकर अनुमति नहीं दी गई थी । हिंदूवादियों से मिले ज्ञापन पर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है । उनका कहना है कि शहर में धारा 144 लागू होने के बाद भी इतनी संख्या में भीड़ कैसे एकत्रित हो गई इस बात की भी जांच करवाई जाएगी ।

मौके पर मौजूद कई मुकदमों का वांछित

शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में कई ऐसे हिंदूवादी नेता भी शामिल हुए जिन पर गंभीर धाराओं में कई थानों में मुकदमे दर्ज हैं। जिले के कप्तान सहित कई आलाधिकारियों की मौजूदगी में ये आरोपी हिंदूवादी नेता खुलेआम घूमते नजर आए। इस दौरान सत्ता के दबाव में पुलिसकर्मी और अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी मूकदर्शक बनी रहे।



Tags:    

Similar News