जानिए कैसे नुकसान भी पहुंचाता है एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका व एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक टॉनिक है। सेब का सिरका सेब और यीस्ट को मिलाकर तैयार किया जाता है। यीस्ट सेब के अंदर मौजूद शुगर को एल्कोहॉल में तब्दील कर देता है। एक प्रक्रिया से गुजरने के बाद एल्कोहॉल एसिटिक एसिड में तब्दील हो जाता है। इसी एसिटिक एसिड से 5-6 फीसदी सेब का सिरका (विनेगर) तैयार होता है।

Update: 2020-04-24 14:32 GMT

लखनऊ : सेब का सिरका व एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक टॉनिक है। सेब का सिरका सेब और यीस्ट को मिलाकर तैयार किया जाता है। यीस्ट सेब के अंदर मौजूद शुगर को एल्कोहॉल में तब्दील कर देता है। एक प्रक्रिया से गुजरने के बाद एल्कोहॉल एसिटिक एसिड में तब्दील हो जाता है। इसी एसिटिक एसिड से 5-6 फीसदी सेब का सिरका (विनेगर) तैयार होता है। यह कमजोर एसिड की श्रेणी में आता है।

 

एसिटिक एसिड के साथ विनेगर में पानी व अन्य एसिड की मात्रा के साथ विटामिन व मिनरल पाए जाते हैं। कई शोध से पता चला है कि एसिटिक एसिड व सेब के सिरके में पाए जाने वाले तत्व से वजन का घटना, शरीर में शुगर लेवल का कम होना, इंसुलिन की मात्रा बढ़ने के साथ कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है।

यह पढ़ें....J-K: बडगाम जिले के दूनीवारी में सुरक्षा बलों पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, दागीं गोलियां

सुरक्षित रूप से एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि नियमित मात्रा में इसका सेवन करें। वहीं कम मात्रा से इसका इस्तेमाल करने से ही यह फायदेमंद साबित होगा। एप्पल साइडर विनेगर का दांतों का संपर्क न हो इसके लिए पानी में इसको डालकर स्ट्रॉ की मदद से उसे पिएं, ताकि यह दांतों के संपर्क में

नहीं आए। एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद कुल्ला जरूर करें। ऐसा करने से इनैमल कमजोर नहीं होगा। यदि आप गेस्ट्रोपेरेसिस की बीमारी से ग्रसित हैं तो उस स्थिति में इसका सेवन नहीं करना ही बेहतर होगा।

 

यह पढ़ें....पाकिस्तान में 15 दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, अब 9 मई तक रहेगा जारी

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News