Ayodhya Ram Mandir: बाजार में छाईं 3डी राम मंदिर प्रतिकृतियां, बिक्री में आ रहा ज़बरदस्त उछाल

Ayodhya Ram Mandir: प्रतिष्ठा समारोह से पहले बाजार में 3डी राम मंदिर प्रतिकृतियों की ज़बरदस्त बिक्री हो रही है।

Update: 2024-01-08 02:00 GMT

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान् राम के भव्य मंदिर का निर्माण अब पूरी तरह हो चुका है। वहीँ 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह से पहले हर तरफ राम मंदिर की स्मारिका वस्तुओं से बाजार सजे हुए हैं। जहाँ पहले ताज महल, कुतुब मीनार, इंडिया गेट और गेटवे ऑफ इंडिया के मिनिएचर प्रोडक्ट्स मिलते थे वहीँ अब इनके स्थान पर लोग राम मंदिर की 3डी-प्रिंटेड प्रतिकृतियां चुन रहे हैं।

बाजार में छाईं 3डी राम मंदिर प्रतिकृतियां

अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले, गाजियाबाद में मंदिर की 3डी-प्रिंटेड प्रतिकृतियों की बिक्री बढ़ गई है। इस औद्योगिक शहर के निवासी अब उपहार और स्मारिका वस्तुओं के रूप में ताज महल, कुतुब मीनार, इंडिया गेट और गेटवे ऑफ इंडिया के स्थान पर राम मंदिर की प्रतिकृतियां चुन रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले छह महीनों में राम मंदिर प्रतिकृतियों की मांग 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है।

कई दुकानदारों का कहना है कि राम मंदिर के 3डी-प्रिंटेड प्रतिकृतियों ने लगभग सभी अन्य वस्तुओं की जगह को बदल दिया है, इतना ही नहीं स्मारिका उपहार बाजार में राम मंदिर प्रतिकृतियों का वर्चस्व है और इसीलिए 3डी-प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। न सिर्फ उत्तर भारत में बल्कि पूरे देश में इसको लेकर लोग काफी उत्साह में हैं।

प्रतिकृतियां लगभग समान हैं, और 3डी प्रिंटिंग तकनीक और लेजर कटिंग के उपयोग के कारण तराशे गए हिस्से बहुत साफ दिखते हैं। राम मंदिर की एक फुट लंबी प्रतिकृति को 3डी-प्रिंट करने में एक मशीन पर लगभग पांच घंटे लगते हैं। इसे लोग ऑनलाइन भी खरीद रहे हैं वहीँ कुछ दुकानों पर जाकर भी इस पवित्र मंदिर के स्वरुप को अपने घरों के मंदिर और ऑफिस में रख रहे हैं।

गौरतलब है कि मंदिर का पहला चरण पूरा हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति की "प्राण प्रतिष्ठा" में भाग लेंगे। पारंपरिक नागर शैली में निर्मित मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा है। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार हैं।

Tags:    

Similar News