Badam Ke Chilke Ka Upyog: बादाम के छिलके को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें इनका उपयोग, सभी को आ जायेगा मज़ा

Badam Ke Chilke Ka Upyog: क्या आपको पता है कि बादाम के छिलके का भी उपयोग आप कर सकते हैं आइये जानते हैं कि आखिर बादाम के छिलके से आप क्या बना सकते हैं।

Update: 2023-07-06 07:21 GMT
Badam Ke Chilke Ka Upyog (Image Credit-Social Media)

Badam Ke Chilke Ka Upyog: बादाम हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हम सभी जानते हैं। साथ ही इस समय यानि गर्मी में इन्हे ऐसी ही खाना सही नहीं होता क्योकि ये काफी गर्म होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि इसे भिगोकर और छिलके उतारकर ही खाना चाहिए। लेकिन ज़्यादातर हमलोग इसके छिलके उतरने के बाद इसे फेंक देते हैं, है न? लेकिन क्या आपको पता है कि इसके छिलके का भी आप उपयोग कर सकते हैं आइये जानते हैं कि आखिर बादाम के छिलके से आप क्या बना सकते हैं।

बादाम के छिलके को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें इनका उपयोग

हम सभी बादाम को कई तरह से उपयोग करते हैं साथ ही इन्हे खाने से पहले हम इसे भिगो भी देते हैं लेकिन हममे से शायद की कोई इस बात को जानता होगा कि आप भीगे हुए बादाम के छिलके से एक बेहतरीन और स्वादिष्ट चीज़ भी बना सकते हैं। आइये जानते हैं आप बादाम के छिलके से क्या नया बना सकते हैं।

आप भीगे हुए बादाम के छिलके से बेहद स्वादिष्ट चटनी बना सकते हैं जिसे बनाना काफी आसान है और खाना उतना ही मज़ेदार। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी जिससे अगली बार जब आप बादाम भिगोकर खाये तो उसके छिलकों को फेंके नहीं बल्कि इस तरह उपयोग में लाएं

भीगे हुए बादाम के छिलके की चटनी बनाने के लिए हमे चाहिए -

सामग्री

भीगे हुए बादाम के छिलके -1 कप

मूंगफली- 1 कप

घी- 1 चम्मच

उड़द दाल- 1 कप

नमक

हरी मिर्च- 1-2

लहसुन की कलियाँ- 2-3

अदरक- 1 छोटा टुकड़ा

नीबू का रास- 2 चम्मच

बनाने की विधि

एक पैन में घी गरम करें इसमें बादाम के छिलके और मूंगफली डालें अब उड़द दाल डालें और थोड़ी देर इन्हे भून लें। सभी को निकालकर ठंडा होने दें अब इसमें हरी मिर्च, लहसुन की कलियाँ और अदरक काटकर डालें। फिर नींबू का रास मिलाएं। इसके बाद इसमें नमक मिलाए। सभी को एक साथ पीस लें।

तड़के के लिए सामग्री

घी- 1 छोटा चम्मच

लाल सूखी खड़ी मिर्च- 1-2

करी पत्ता- 4-5 पत्तियां

सरसों के दाने- 1 छोटा चम्मच

सभी का तड़का बनाकर चटनी में लगा दीजिये। आपकी भीगे हुए बादाम के छिलके वाली चटनी बनकर तैयार है।

Tags:    

Similar News