Dhananjay Singh Family: बाहुबली के परिवार में है कौन-कौन, जानें पिता-भाई से लेकर तीन पत्नियों की डिटेल

Dhananjay Singh Ka Parivaar: धनंजय सिंह के पिता बैंक में नौकरी करते थे, जबकि भाई सरकारी टीचर हैं। उन्होंने तीन शादियां रचाई हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-29 09:56 IST

Dhananjay Singh (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Dhananjay Singh Family: उत्तर प्रदेश में बाहुबली नेता वाली छवि रखने वाले धनंजय सिंह (Dhananjay Singh) अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। न केवल अपनी राजनीतिक जिंदगी को लेकर बल्कि अपनी तीन शादियों को लेकर भी वह चर्चा बटोरते हैं। आज हम आपको धनंजय सिंह की पत्नियों समेत उनकी पूरी फैमिली के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके परिवार में कौन-कौन है और क्या करता है। चलिए जानते हैं बाहुबली नेता के परिवार के बारे में।

कौन हैं धनंजय सिंह (Dhananjay Singh Kaun Hai)

अगर आप धनंजय सिंह के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें कि वह जौनपुर से एक बार सांसद (MP) और रारी सीट से दो बार विधायक (MLA) रह चुके हैं। फिलहाल वह BJP की सहयोगी पार्टी जेडीयू के नेता हैं। धनंजय जौनपुर समेत यूपी में अपनी रॉबिनहुड वाली छवि के लिए मशहूर हैं। उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले में दर्ज हैं। हाल ही में उन्हें जौनपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने अपहरण और रंगदारी वसूली के मामले में 7 साल की जेल की सजा सुनाई है। साथ ही 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया।

कितने पढ़े लिखे हैं धनंजय सिंह (Dhananjay Singh Education In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें पूर्व सांसद धनंजय सिंह की शिक्षा के बारे में तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता में एक कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की है। इसके बाद 9वीं-10वीं उन्होंने राजधानी लखनऊ से किया। इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने जौनपुर के टीडी कॉलेज में दाखिला लिया। लेकिन गोलीकांड के बाद उन्हें जौनपुर छोड़ना पड़ा। जिसके बाद उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया। 1995 में विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। फिर 2008 में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर से पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है।

धनंजय सिंह का परिवार (Dhananjay Singh Family Members Details)

यूपी के इस बाहुबली नेता का जन्म 16 जुलाई 1975 को जौनपुर में एक चंदेल राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम राजदेव सिंह है, जो कोलकाता में एक बैंक में नौकरी करते थे। वह रारी से विधायक भी रह चुके हैं। धनंजय सिंह पांच बहन और तीन भाई हैं। उनके दोनों भाई जितेंद्र सिंह और अभ्युदय सिंह सरकारी अध्यापक हैं। धनंजय सिंह ने तीन शादियां (Dhananjay Singh Marriage) रचाई हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पूर्व विधायक धनंजय सिंह ने साल 2006 में पहली शादी की थी। उन्होंने मीनू सिंह को अपनी पत्नी बनाया था। लेकिन 10 महीने बाद ही 2007 में उनकी पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। परिवार के सदस्यों का दावा किया था कि मीनू ने आत्महत्या की है। इसके बाद साल 2009 में धनंजय सिंह की शादी हुई डॉ. जागृति सिंह से। लेकिन आपसी मतभेद के बाद दोनों अलग हो गए। 8 साल बाद 2017 में उन्होंने श्रीकला रेड्डी से पेरिस में तीसरी शादी की। श्रीकला एक भाजपा पॉलिटिशियन हैं।

धनंजय सिंह के कितने बच्चे हैं (Dhananjay Singh Children)

बता दें धनंजय सिंह दो बच्चों, एक बेटा और एक बेटी के पिता हैं। डॉक्टर जागृति सिंह से एक बेटा है, जो धनंजय के पास ही रहता है। वहीं, तीसरी पत्नी श्रीकला से एक बेटी है।

Tags:    

Similar News