अगर बचना है होली के टोटकों से, तो करें ये आसान से उपाय

होली उल्लास और उमंग का त्योहार है। इस दिन लोग हर तरह के गिले शिकवे भूलकर आपस में गले मिलते हैं और एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग रंग की आड़ में दूसरों को नुकसान पहुंचाने से भी नहीं चुकते है। ऐसे लोग टोने-टोटकों का सहारा लेते हैं। अपने स्वार्थ के लिए लोग दूसरों की खुशियों के रंग में टोटकों का भंग डाल देते हैं।

Update: 2019-03-18 09:35 GMT

लखनऊ: होली उल्लास और उमंग का त्योहार है। इस दिन लोग हर तरह के गिले शिकवे भूलकर आपस में गले मिलते हैं और एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग रंग की आड़ में दूसरों को नुकसान पहुंचाने से भी नहीं चुकते है। ऐसे लोग टोने-टोटकों का सहारा लेते हैं। अपने स्वार्थ के लिए लोग दूसरों की खुशियों के रंग में टोटकों का भंग डाल देते हैं।

वैसे तो होली में किए गए जाने वाले कुछ टोने-टोटके जनहित के लिए किए जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी टोटके होते हैं, जो दूसरों का अहित करने के लिए किए जाते हैं। ऐसे लोग अपनी दुश्मनी निकालते हैं। दुश्मनी निकालने वाले लोग टोना-टोटका का सहारा लेते हैं। ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए।

ये भी देखें : होली है तो आपकी ड्रेस में भी नजर आनी चाहिए… आनी चाहिए की नहीं !?

टोना टोटके से बचने के उपाय

-टोने-टोटके के लिए सफेद खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं, इसलिए होलिका दहन वाले दिन सफेद खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

-टोटके का प्रयोग सिर पर जल्दी होता है, इसलिए सिर को टोपी आदि से ढक कर रखें।

-टोने-टोटके में व्यक्ति के कपड़ों का प्रयोग किया जाता है, इसलिए अपने कपड़ों का ध्यान रखें।

ये भी देखें : …जब होली के लिए बनने वाले पापड़ भी बनते थे मेलजोल की वजह

-इस दिन अपने पास काले कपड़े में बांधकर काले तिल रखें।

-यदि पहले से भी कोई टोटका होगा तो वो भी खत्म हो जाएगा।

-महादेव, बालाजी और काल भैरव को तंत्र का देवता कहा जाता हैै।

-तीनों देवताओं की आराधना करना श्रेयस्कर रहेगा।

Tags:    

Similar News