Benefits of Chocolate Facial: इतना लाभकारी है चॉकलेट फेशियल, चेहरे पर न रहतीं हैं झुर्रियां न काले धब्बे

Benefits of Chocolate Facial: अगर आप भी फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करना चाहते हैं या ये आपकी स्किन को किसी तरह इफ़ेक्ट न करें तो आपको चॉकलेट फेशियल के इन फायदों के बारे में जानने की ज़रूरत है।

Update: 2024-01-20 06:50 GMT

Benefits of Chocolate Facial (Image Credit-Social Media)

Benefits of Chocolate Facial: हममे से ज़्यादातर लोगों को चॉकलेट काफी पसंद होती है इसको खाना जितना आपको पसंद है वहीँ क्या आप जानते हैं इसको चेहरे पर लगाना कितना फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि चॉकलेट न केवल आपके स्वाद को तृप्त करती है, बल्कि आपकी कल्पना से भी अधिक तरीकों से आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाती है? दाग-धब्बों की देखभाल करने और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने से लेकर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने तक, चॉकलेट फेशियल आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

चॉकलेट फेशियल के फायदे

अच्छी खबर ये है कि चॉकलेट फेशियल लगभग हर प्रकार की त्वचा पर सूट करता है। अगर आपने अभी तक सुखदायक चॉकलेट फेशियल के साथ अपनी त्वचा को निखारने की कोशिश नहीं की है, तो अब समय आ गया है कि आप इस शानदार त्वचा उपचार का अधिकतम लाभ उठाएं। यहां आपको हम इस शानदार फेशियल और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्मूथ त्वचा

चॉकलेट में मौजूद कोको आपके चेहरे की त्वचा की सबसे ऊपरी परत के ठीक नीचे बारीक केशिकाओं में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे नमी मिलती है और इसे आसानी से सूखने से रोका जा सकता है। शुष्क त्वचा की समस्या वाले सभी लोगों के लिए ये फेशियल सबसे अच्छा विकल्प है।

यूवी किरणों से बचाव

सूरज की तेज़ किरणें त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं जैसे टैनिंग, समय से पहले बुढ़ापा और गंभीर सनबर्न को जन्म दे सकती हैं। चॉकलेट आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है, इस प्रकार, आपको सनबर्न और त्वचा कैंसर जैसी बीमारियों से बचाती है।

काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है

पिग्मेंटेशन एक आम चिंता का विषय है जिससे त्वचा सुस्त और डीहाइड्रेटेड दिखती है। तभी चॉकलेट फेशियल आपके बचाव में आता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्री रेडिकल्स पिगमेंटेशन और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। चॉकलेट मास्क का उपयोग करने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है, रक्त प्रवाह और कोलेजन सामग्री में सुधार होता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां दिखाई देने में देरी होती है।

ग्लोइंग स्किन

कई पर्यावरणीय कारक आपके चेहरे की त्वचा को सुस्त बना सकते हैं, उस चमक को पुनर्जीवित करने के लिए नियमित रूप से चेहरे का उपचार करना महत्वपूर्ण है। नियमित चॉकलेट फेशियल आपकी त्वचा पर चमत्कार कर सकता है। विटामिन और खनिजों से भरपूर, डार्क चॉकलेट आपके चेहरे को तरोताजा और फिर से जीवंत बनाने में मदद करती है। ये पोषक तत्व मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देते हैं, जिससे आपको एक स्वस्थ चमक मिलती है।

घर पर चॉकलेट फेशियल कैसे करें

  • 1 चम्मच कोको पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। गर्म पानी से धोने से पहले इस मिश्रण से अपने चेहरे पर लगभग 2 मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें।
  • 2 बड़े चम्मच नारियल तेल में 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर और कोकोआ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगभग 5-7 मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा करने से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाएंगी, जिससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।
  • 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद एक साथ मिलाएं। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाते हैं।
Tags:    

Similar News