इन TOP-7 टिप्स को अपनाएं, ऑफिस पॉलिटिक्स को दूर भगाएं

Update: 2018-07-10 07:37 GMT

लखनऊ : कहते हैं ‘ऑफिस’ हमारा दूसरा घर होता है। कभी-कभी हम घर में जैसे छोटी-छोटी बातों पर एक-दूसरे से नाराज हो जाते हैं, ठीक वैसे ही ऑफिस में भी अक्सर हमें कुछ कलीग्स की बातें अच्छी नहीं लगती या फिर यूं कहे कि ऑफिस की बढ़ती पॉलिटिक्स हमें रोजाना परेशान करती है, जिसकी वजह से हमारा स्वभाव बेहद चिढ़चिढ़ा भी हो जाता है।

वर्कप्लेस पर बढ़ती पॉलिटिक्स को देखते हुए अगर आप भी ऑफिस छोड़ने का मूड बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए वो जबरदस्त 7 तरीके लेकर आएं हैं, जिसको अपनाकर आप ऑफिस की राजनीतियों से चुटकियों में बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें - डॉ हाथी की मौत से सदमे में आया गोकुलधाम, किए ऐसे TWEETS….

आइये जानते हैं वो 7 तरीके-

खेल को समझने की कोशिश करें

खेलने से पहले आपको खिलाड़ियों को समझने की जरूरत है. संस्थान के चार्ट को भूलकर अपने आसपास खुली आंख से देखें. ताकत कहां है? कौन कुशल है और किसका पतन सुनिश्चित है? कामकाज पर किसकी पकड़ है? कौन आदर पाता है और किसे डर रहता है?

बुनियादी काम पर फोकस रखें

आप इस जॉब में क्यों हैं-इस पर फोकस रखें। आपको करियर बनाना है और साथ में कमाई भी करनी है। फोकस बनाये रखने से आप निगेटिव पॉलिटिक्स से बचे रह सकेंगे। आप अपनी ऊर्जा को काम में लगा पाएंगे और ज्यादा तरक्की कर सकेंगे।

जॉब में बने रहने के लिए क्या जरूरी है-यह आप फोकस्ड रहकर ही सीख पाएंगे।

बेचना सीखें

आपके करियर में ग्रोथ आपकी कुशलता की वजह से ही होती है। बेहतरीन काम करने के अलावा इसे साबित करना भी जरूरी है। आपकी योग्यता के बारे में सही व्यक्ति को जानकारी होना बहुत जरूरी है। टीम में अपना काम दिखाने के उपाय करें।

यह वास्तव में गुड ऑफिस पॉलिटिक्स का उदाहरण है। इससे साबित होता है कि आप सही फैसले लेते हैं और उसे पूरा करने का जज्बा रखते हैं।

बेचना सीखें

आपके करियर में ग्रोथ आपकी कुशलता की वजह से ही होती है। बेहतरीन काम करने के अलावा इसे साबित करना भी जरूरी है। आपकी योग्यता के बारे में सही व्यक्ति को जानकारी होना बहुत जरूरी है। टीम में अपना काम दिखाने के उपाय करें।

यह वास्तव में गुड ऑफिस पॉलिटिक्स का उदाहरण है। इससे साबित होता है कि आप सही फैसले लेते हैं और उसे पूरा करने का जज्बा रखते हैं ।

योजना बनायें

अपने संवाद की प्लानिंग करें। किसी निश्चित या अचानक इवेंट के लिए तैयार रहें। किसी प्रोजेक्ट मीटिंग में आप क्या पाना चाहते हैं, इसकी योजना बनायें और उसे बताएं। लोगों की इस पर क्या आपत्ति हो सकती है या किसी और के हितों पर इसका क्या असर पड़ेगा, इन सबकी तैयारी करें।

ये भी पढ़ें - इन TOP-5 तरीकों से करें लड़कों को इम्प्रेस, फ़ौरन बोलेंगे– ‘हाँ’

स्वीकार करें -

अगर कोई इंसान आपको ज़बरदस्ती पॉलिटिक्स में डालने की कोशिश कर रहा है तो उस व्यक्ति की चाल को समझे और उस स्थिति को स्वीकार करें लेकिन हार न मानें। समय आने पर अपना पक्ष रखें और बॉस को समझाने की कोशिश करें।

संबंध का दायरा बढ़ाएं

संस्थान में अलग विभाग के लोगों से भी संबंध बनायें। आपको काम करने और दफ्तर में कामकाज के लिए लोगों से बातचीत करने की जरूरत पड़ेगी। आप अपने काम का ध्यान रखते हुए विभिन्न लोगों से संबंध बनायें और उसे मेंटेन करें।

आपकी इस कोशिश से आपके पेशेवर रिश्ते मजबूत बनेंगे। इससे आपके प्रभाव में आने या रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी। यह ताकत बनाने के लिए नींव की तरह काम करेगा।

Similar News