Corn Flour Substitute: कॉर्नफ्लोर के ये 7 स्वस्थ विकल्प आपके हर खाने को बना देंगे और भी स्वस्दिष्ट

Corn Flour Substitute: हम यहां आपके लिए कॉर्नफ्लोर के कुछ स्वस्थ और आसानी से उपलब्ध विकल्पों को लाये हैं जिन्हें आप बेहद आसानी से आजमा सकते हैं। तो आइये जानते है कॉर्नफ्लोर के विकल्प

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-28 04:06 GMT

Kitchen Hacks (Image credit: social media)

Corn Flour Substitute: सर्दियों का मौसम सूप और स्टॉज का मौसम है, लेकिन कभी ऐसा भी हो सकता है कि घर पर देर रात सूप तैयार करते समय आपको पता चले कि पेंट्री में कॉर्नफ्लोर नहीं है, और इसे ऑनलाइन ऑर्डर करना भी कोई विकल्प नहीं है। पर अब बिलकुल चिंता न करें क्योंकि हम यहां आपके लिए कॉर्नफ्लोर के कुछ स्वस्थ और आसानी से उपलब्ध विकल्पों को लाये हैं जिन्हें आप बेहद आसानी से आजमा सकते हैं।

तो आइये जानते है कॉर्नफ्लोर के विकल्प

गेहूं का आटा

यह कॉर्नस्टार्च के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है और सूप और स्ट्यू को गाढ़ा करने में मदद करता है। विशेषज्ञ सर्वोत्तम परिणामों के लिए मक्के के आटे की तुलना में दोगुने गेहूं के आटे का उपयोग करने की सलाह देते हैं। 

अरारोट

यह एक और स्टार्च का आटा है जो पौधे के मारंता जीनस की जड़ों से बना है। यह फाइबर से भरपूर होता है और कॉर्नस्टार्च के लिए एक और स्वस्थ विकल्प बनाता है। यह एक लस मुक्त विकल्प भी है।

आलू स्टार्च

यह आलू को कुचलकर और फिर उन्हें पाउडर में सुखाकर बनाया गया एक लस मुक्त विकल्प है। 1:1 अनुपात में कॉर्नफ्लोर के लिए आलू स्टार्च को बदलने का सुझाव दिया गया है।

टैपिओका

यह कसावा, एक मूल सब्जी से निकाला गया एक संसाधित स्टार्च है, और एक स्वस्थ विकल्प के लिए बनाता है। यह सुझाव दिया जाता है कि कॉर्नफ्लोर के प्रत्येक चम्मच के लिए 2 बड़े चम्मच टैपिओका आटा प्रतिस्थापित किया जाए।

पटसन का बीज

वे घुलनशील फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं और एक स्वस्थ विकल्प के लिए बनाते हैं। सूप के लिए, बेहतर परिणामों के लिए 4 बड़े चम्मच पानी के साथ 1 बड़ा चम्मच पिसी हुई अलसी मिलाने का सुझाव दिया जाता है।

चावल का आटा

इसे बारीक पिसे चावल से बनाया जाता है और इसे गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए चावल के आटे की दोगुनी मात्रा का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है।

ग्वार गम

यह ग्वार बीन्स नामक फली से बनाया जाता है और कैलोरी में कम और घुलनशील फाइबर में उच्च होता है, जो इसे एक स्वस्थ गाढ़ा बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, 2 कप सूप परोसने के लिए एक चौथाई चम्मच पर्याप्त है।

Tags:    

Similar News